चुटकियों में सिरदर्द की समस्या दूर करेगा 'अजवाइन'

चुटकियों में सिरदर्द की समस्या दूर करेगा 'अजवाइन'

आमतौर पर मसाले के रुप में अजवाइन का इस्तेमाल बहुतायत मात्रा में किया जाता है। अजवाइन की खूशबू काफी अच्छी होती और इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। अजवाइन का इस्तेमाल खांसी-जुकाम दूर करने के लिए रामबाण का काम करता है। इसी के साथ दिल की बीमारियों, अर्थराइटि्स और बंद नाक को खोलने के लिए भी अजवाइना का इस्तेमाल फायदेमंद होता है.

यात्रा करते समय आती है उल्टियां तो करें यह उपाय

इस तरह फायदा पहुंचाएगा अजवाइन 

जानकारी के अजवाइन बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होने से भी बचाती है। एक चम्मच अजवाइन को चबाकर खाएं और उपर हल्का गर्म पानी पी लें जिससे आपको खांसी-जुकाम नहीं होते हैं। अगर आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो अजवाइन का पानी पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है। अजवाइन का पानी सिरदर्द की समस्या को ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।

खूबसूरती बढ़ाने में बेहद कारगर है कद्दू

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ अजवाइन का पानी पीने से कफ की समस्या तेजी से ठीक होती है। अजवाइन के पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है। अजवाइन में एरोमैटिक गुण होते हैं। अजवाइन की खूशबू जुकाम को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होती है। अजवाइन को तवे पर सेंक कर कपड़ें में बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघने पर आपकी जुकाम तेजी से ठीक हो जाती है।

विश्व मलेरिया दिवस पर जानें मलेरिया के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

शहद खाने का भी होता है सही समय, गलत समय पर खाना हो सकता है खतरनाक

माइग्रेन के दर्द से परेशान तो तुरंत करें ये उपाय