यह खिलाड़ी है भारत का पहला वनडे कप्तान, कप्तानी की विदेशों में भी थी धाक
यह खिलाड़ी है भारत का पहला वनडे कप्तान, कप्तानी की विदेशों में भी थी धाक
Share:

भारत के महान क्रिकेट खिलाड़ियों में शुमार अजीत वाड़ेकर का आज जन्मदिन है. गत वर्ष अगस्ता में इस खिलाड़ी ने 77 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. उन्होंने भारतीय क्रिकेट इतिहस में एक अहम योगदान दिया है. आइए तो आज जानते है उनसे जुडी कुछ खास बातों के बारे में...

भारत के पहले वनडे कप्तान...

भारतीय वनडे इतिहास में इनसे जुडी एक ख़ास बात यह थी कि वाडेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पहले वनडे कप्तान थे और वो भारत के पहले वनडे कप्तान तो थे ही, इसके साथ ही वे वनडे क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी थे. उन्होंने पहली ही वनडे में ग्लैंड के खिलाफ 67 रन जड़ दिए थे. जबकि इसी मैच में बृजेश पटेल ने भी 82 रन की पारी खेली थी. उनके बाद अब तक के खिलाड़ी वनडे में भारत की कप्तान कर चुकी हैं. इनमे सचिन तेंदुलकर भारत के 13वें वनडे कप्तान रहे, धोनी 19वें और विराट कोहली 22वें भारतीय वनडे कप्तान बनें. जबकि भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित यह कारनामा करने वाले 24वें खिलाड़ी बने. 

बताया जाता है कि वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे और वाडेकर की कप्तानी में ही भारत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में पहली बार टेस्ट मैच और पहली बार टेस्ट सीरीज को अपने नाम किया था. वाड़ेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पहले ऐसे कप्तान भी थे, जिन्होंने लगातार तीन टेस्ट सीरीज अपने नाम की. इनमे एक वेस्टइंडीज में, एक इंग्लैंड में और एक इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शामिल है.

 

तना के 11 बच्चों ने किया बड़ा कारनामा, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

मुंबई के खिलाफ मिली शानदार जीत पर मयंक अग्रवाल ने कही ऐसी बात

श्रीकांत ने किया इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -