शांत, सौम्य, सरल, भरोसेमंद आजिंक्य रहाणे का आज जन्मदिन
शांत, सौम्य, सरल, भरोसेमंद आजिंक्य रहाणे का आज जन्मदिन
Share:

भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज आजिंक्य रहाणे का आज जन्मदिन है.  राहुल द्रविड़ को अपना आदर्श मानने वाले रहाणे भारतीय क्रिकेट में आज द्रविड़ की छवि रखते है और उन्‍होंने द्रविड़ से ही तकनीक और टेस्‍ट क्रिकेट में बल्‍लेबाजी का हुनर तराशा है.
रहाणे के साथी अमित के अनुसार, बचपन में एक बार गेंदबाज की पहली गेंद रहाणे के हेलमेट से जा टकराई. रहाणे जमीन पर गिरे और दर्द से कराहने लगे, लेकिन मैदान छोड़ने से मना कर दिया. ओवर की अगली पांच गेंदों पर रहाणे ने पांच चौके लगाए. रहाणे की प्रतिभा को सचिन भी खूब मानते है जब सचिन ने 200वां टेस्‍ट खेलने के बाद मुंबई में संन्‍यास की घोष्‍ाणा की तो उन्‍होंने रहाणे की खूब तारीफ की. सचिन ने अपने किताब Playing it My Way में भी रहाणे को संयमित और टीम के लिए खेलने वाला खिलाड़ी बताया है.
रहाणे ने आईपीएल 2012 में एक ओवर में 6 चौके लगाए थे. T20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले रहाणे पहले खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने श्रीनाथअरविंद के ओवर में यह इतिहास रचा था.


रहाणे ने टेस्‍ट क्रिकेट में पर्दापण ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में किया था. उसके बाद से उन्‍होंने अपने ज्‍यादातर टेस्‍ट घर के बाहर खेले और कमाल का प्रदर्शन किया. .श्रीलंका और भारत के बीच अगस्‍त 2015 में गाले के मैदान पर हुए पहले टेस्‍ट मैच में रहाणे ने एक टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा कैच लेने का पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्‍होंने इस मैच में आठ कैच लिए. इससे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्‍त रूप से ग्रेग चैपल, युवुर्विंद्र सिंह, हसन तिलकरत्‍ने, स्‍टीफन फ्लेमिंग और मैथ्‍यू हेडन के नाम था, जिन्‍होंने सात-सात कैच लिए थे. 


किसी टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रहाणे पांचवे भारतीय बल्‍लेबाज हैं. यह कारनामा उन्‍होंने दिसंबर 2015 में दिल्‍ली के फिरोज शाह कोटला स्‍टेडियम में किया था. उनसे पहले विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्‍कर और विजय हजारे ने ही किया था.अजिंक्‍य रहाणे ने 26 सितंबर 2014 को अपनी बचपन की दोस्‍त राधिका धोपवकर से शादी की. फ़िलहाल वे भारतीय क्रिकेट टीम में और विश्व क्रिकेट के अंतिम कलात्मक बल्लेबाजों में शुमार है और भारतीय टीम के लिए मिडिल आर्डर की धुरी का काम कर रहे है. वे आईपीएल में राजस्थान की टीम के कप्तान भी है.

 

कोहली को छोड़िए, रहाणे का दिमाग दिलाएगा भारत को इंग्लैंड में जीत

IPL Eliminator LIVE : राजस्थान ने भरी हुंकार, स्कोर हुआ 100 के पार

IPL 2018 Eliminator : ईडन गार्डन्स में पहले गेंदबाजी करेंगे रॉयल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -