अजय माकन बने राजस्थान के नए कांग्रेस प्रभारी, जानिए क्या होती है इस पद की जिम्मेदारी
अजय माकन बने राजस्थान के नए कांग्रेस प्रभारी, जानिए क्या होती है इस पद की जिम्मेदारी
Share:

जयपुर: राजस्थान का सियासी संग्राम ठंडा पड़ने के बाद कांग्रेस आलाकमान ने सूबे के प्रभारी को लेकर बड़ा फैसला लिया है. कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे को हटाकर उनके स्थान पर अजय माकन को प्रभारी नियुक्त किया है. कांग्रेस में राज्य प्रभारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जो राज्य सगंठन और पार्टी आलाकमान के बीच पुल का काम करता है. इस तरह राजस्थान प्रभारी के रूप में अजय माकन के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी गई है.

वरिष्ठ पत्रकार यूसुफ अंसारी बताते हैं कि कांग्रेस संगठन में राज्य के प्रभारी का काम बेहद अहम माना जाता है. राज्य प्रभारी केंद्रीय नेतृत्व में बैठे राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्य संगठन के बीच का सेतु होता है. इसके अलावा राज्य में होने वाली तमाम सियासी गतिविधियों को देखने का काम करना पड़ता है. राज्य प्रभारी राज्य से संबंधित मुद्दों का समाधान करने के साथ ही, अगर कुछ भी गलत होता है, तो वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को मामले की जानकारी देता है.

वहीं, चुनाव के दौरान राज्य प्रभारी की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है. चुनावी अभियान से लेकर उम्मीदवारों के चयन में बड़ी भूमिका होती है. राज्य के प्रभारी पहले राज्य में प्रत्येक जिला स्तर की इकाई की राय जानते हैं कि वह अपने क्षेत्र से किसे उम्मीदवार बनाना चाहते हैं और क्यों? फिर राज्य के सीनियर नेताओं से भी सलाह लेते हैं. इस प्रक्रिया के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी प्रभारी उन राज्य के कुछ वरिष्ठ नेताओं के साथ अनौपचारिक तौर पर बातचीत कर प्रत्येक सीट पर एक कैंडिडेट के नाम पर सहमति बनाते हैं, जिसपर पार्टी हाईकमान से स्वीकृति ली जाती है.

रूस के कोरोना वैक्सीन का 3 ट्रायल हुआ शुरू, लेकिन फिर भी उठ रहे कई सवाल

अमेरिका के राष्ट्रपती चुनाव में 'इंडिया' मुख्य एजेंडा, ट्रम्प और बिडेन में 'भारत प्रेम' की होड़

सोमालिया की राजधानी में हुआ आतंकी हमला, मरनेवालों की संख्या हुई 16 से अधिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -