प्रभावी अधिकारी माने जाते हैं अजय कुमार भल्ला, उपलब्धियां गिनते रह जाएंगे आप

May 29 2020 06:01 PM
प्रभावी अधिकारी माने जाते हैं अजय कुमार भल्ला, उपलब्धियां गिनते रह जाएंगे आप

असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय कुमार भल्ला को आज कौन नहीं जानता. वह असरदार ब्यूरोक्रेट भारत सरकार के गृह सचिव है और अपने काम से उन्होंने कई उपलब्धियों को पाया है. आज उन्हें एक और उपलब्धि मिली है जो है प्रभावशाली भारतीय बनने की. जी दरअसल बीते दिनों ही फेम इंडिया मैगजीन ने प्रभावशाली भारतीयों की सूची जारी की और इस सूची में उन्होंने 29वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है. आप सभी को बता दे कि अजय कुमार भल्ला 1984 बैच के असम मेघालय कैडर के आईएएस अफसर हैं.

22 अगस्त 2019 को उन्हें नया गृह सचिव का पद मिला है. अजय कुमार भल्ला 1984 बैच के Assam-Meghalaya cadre के आईएएस अधिकारी हैं और गृह मंत्रालय में OSD बनाए जाने से पहले वह केंद्र सरकार के ऊर्जा सचिव के पद पर कार्यरत थे. इसी के साथ अजय कुमार भल्ला ने दिल्ली यूनिव​र्सिटी से, वनस्पति विज्ञान के साथ एमएससी किया है. वहीँ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की क्वीन्सलैंड यूनिव​र्सिटी से MBA किया है.

इसके अलावा पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ से समाज शास्त्र में एमफिल भी उन्होंने किया है. आईएएस के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अजय कुमार भल्ला असम एवं मेघालय तथा केंद्र सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्यरत रहे हैं. वह केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, कोयला मंत्रालय में संयुक्त सचिव, जहाजरानी मंत्रालय में डायरेक्टर तक रह चुके हैं.

इसी के साथ ही 20 अक्टूबर 2016 से लेकर 30 जून 2017 तक वह विदेश व्यापार महानिदेशक रहे और अतिरिक्त प्रभार के रूप में IIFT के निदेशक का पदभार भी उन्होंने संभाला. आज अजय सभी के पसंदीदा अधिकारी है. वह कोयला मंत्रालय में भी तैनात रहे थे. जी दरअसल साल 2015 में भारत में की गई पहली कोयला ब्लॉक नीलामी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने गए. उन्हें बहुत प्रभावी अधिकारी माना जाता है इसी के साथ ही वह हमेशा कुशल माने गए हैं.

अपनी उपलब्धियों से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बनाई 'प्रभावशाली भारतीय सूची' में जगह

फेम इंडिया मैगजीन ने जारी की '50 प्रभावशाली भारतीय 2020' की सूची, पहले स्थान पर है PM मोदी

ईमानदारी और मेहनत से प्रभावशाली भारतीय बने रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार