सफाई करने आजम चले ब्राजील

Sep 28 2015 02:52 PM
सफाई करने आजम चले ब्राजील

लखनऊ। एक ओर देशभर में केंद्र की एनडीए सरकार स्वच्छ भारत अभियान चला रही है तो दूसरी ओर उत्तरप्रदेश के मंत्री आजम खान सफाई को लेकर की जाने वाले प्लानिंग सीखने ब्राजील की यात्रा करेंगे। मंत्री आजम खान 29 और 30 सितंबर को ब्राजील की यात्रा पर होंगे। दरअसल यहां वे साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट का अध्ययन करेंगे। विश्वभर में इस पर किए जाने वाले कार्य की वे ब्राजील की कंपनियों से जानकारी लेंगे। दरअसल यहां पर साउलो पाउलो में एक प्रदर्शनी का आयोजन हो रहा है। वार्षिक मेले में लगने वाली यह प्रदर्शनी आरडब्ल्यूएम 2015 की थीम साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर आधारित है।

विश्वभर की एजेंसियां और कंपनियों अपने प्रोडक्ट्स को लेकर यहां पहुंचेंगी। उल्लेखनीय है कि भारत में प्राॅपर ड्रेनेज सिस्टम एक बड़ी समस्या है और कूड़ा और अन्य व्यवस्था भी बदलाह रहती है। ऐसे में मंत्री आजम खान इसका अवलोकन कर उप्र के शहरों को क्लीन और ग्रीन बनाने का विचार कर सकते हैं।

माना जा रहा है कि राज्स सरकार अपनी ओर से स्मार्ट सिटी से हटकर कुछ योजना राज्य के शहरों के लिए बना सकती है। उल्लेखनीय है कि उप्र में 2017 में चुनाव होने हैं इसके पहले सरकार कुछ कार्य करने की तैयारी कर वोट बैंक साधने में भी जुटी है। हालांकि अधिकारियों को कहना है कि केंद्र सरकार छोटे शहरों में साॅलिड वेस्ट के प्रबंधन को लेकर योजना लाने की तैयारी में है। जिसके तहत अमृत योजना में 60 से अधिक शहरों मे सीवरेज, वाटर ट्रीटमेंट और लोकपरिवहन पर कार्य किया जाएगा।