6 सितम्बर को है अजा एकादशी जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Sep 05 2018 03:40 PM
6 सितम्बर को है अजा एकादशी जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

भारत त्योहारों का देश है इस देश में बहुत से तीज और त्यौहार मनाये जाते हैं. छोटे-छोटे त्योहारों को भी यहां बड़े ही धूम से मनाया जाता है. ऐसे ही हम बात कर रहे हैं भाद्रपद एकादशी है की जो 6 सितंबर को आ रही है. भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को अजा एकादशी कहते हैं इसे अनंदा एकादशी भी कहते हैं. कहते हैं इस एकादशी का व्रत करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है. इसी व्रत का शुभ मुहूर्त हम आपको बताने जा रहे हैं. 

अजा एकादशी में व्रत किया जाता है और इस दिन कथा सुनी जाती है और भगवान का स्मरण किया जाता है. अगर आप को भी भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाना है तो आइये जानते हैं इसके शुभ मुहूर्त -

अजा एकादशी तिथि और मुहूर्त :

व्रत तिथि : 6 सितंबर 2018 

पारण का समय – 7 सितंबर को 06:06 से 08:35 बजे तक

कब शुरू होगी – 05 सितंबर 2018 को 15:01 बजे

एकादशी तिथि समाप्त – 06 सितंबर को 12:15 बजे

अजा एकादशी व्रत विधि -  इस दिन व्रत करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठकर शरीर पर तिल और मिट्टी का लेप लगा कर कुशा से स्नान करें. इसके बाद भगवान का मंदिर स्वछ करें. घर को स्वच्छ करें और उसे शुध्द जल से साफ़ करें. उसके बाद शरीर पर तिल और मिट्टी का लेप लगा कर कुशा से स्नान करें। नहाने के बाद भगवान विष्णु जी की पूजा करें. 

अजा एकादशी पूजा विधि - इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और स्वच्छ जगह पर उनकी मूर्ति को स्थापित करें. इसके बाद उनकी पूजा करें कुमकुम, रोली अक्षत से उनकी पूजा करें. 

यह भी पढ़ें...

सपने में अगर आ जाये यमराज तो ये होता है अर्थ

ऐसे करें गणेश जी की पूजा, बदल जाएगी आपकी किस्मत

बांबी की मिट्टी से बनी ‘गणेश प्रतिमा’ आपको देगी सुख-समृद्धि और धन