इन दो कारणों से कंपनियों ने महंगे किए टैरिफ प्लान
इन दो कारणों से कंपनियों ने महंगे किए टैरिफ प्लान
Share:

Airtel ग्राहकों के आज से कॉल और इंटरनेट महंगा हो चुका है। कंपनी ने 4 दिन पहले ही अपने प्रीपेड प्लान को महंगा करने की घोषणा की थी। ऐसे में आज से कंपनी के सभी 12 प्रीपेड प्लान महंगे हो चुके है। अब ग्राहकों को रिचार्ज के लिए मिनिमम 20 रुपए और मैक्सिमम 501 रुपए अधिक खर्च करना पड़ सकता है। vodafone-idea भी पुराने प्लान पर नई कीमतें लागू की जा चुकी है। दोनों कंपनियों के प्लान और कीमत काफी हद तक एक जैसी है।

देशभर में एयरटेल के 35 करोड़ और vodafone-idea के 27 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं। दोनों कंपनियों ने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर बढ़ाने के लिए टैरिफ प्लान की कीमतों में परिवर्तन कर दिया है।  तो चलिए सबसे पहले आपको ग्राफिक्स के द्वारा बताते हैं कि अब एयरटेल और वीआई ग्राहकों को रिचार्ज के लिए कितने रुपए अधिक खर्च करने होंगे।

दो वजह से कंपनियों ने टैरिफ प्लान महंगे किए:-

पहला कारण: भारतीय airtel  और VI इंडिया कर्ज में डूबी हुई हैं। Airtel पर मार्च 2021 तक 93.40 हजार करोड़ रुपए का कर्ज था। वहीं, vodafone-idea पर जून तिमाही तक 1.90 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था। इन कर्ज में एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) सहित दूसरे कर्ज भी मौजूद है। AGR केस पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को बकाया चुकाने के लिए 10 वर्ष का वक़्त दिया है। एयरटेल ने अक्टूबर में राइट्स इश्यू के द्वारा 21 हजार करोड़ रुपए जुटा चुके है। वहीं Vodafone बीते वर्ष से 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है, लेकिन अभी तक उसे इन्वेस्टर नहीं मिले है।

दूसरा कारण: Telecom कंपनियां एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को बढ़ाना चाहती हैं। इस कारण से इन्हें तंगी से निपटने में सहायता मिलने वाली है। Vodafone को तो बैंक भी लोन नहीं दे रहे हैं। प्रति कस्टमर कमाई में एयरटेल 155 रुपए के साथ सबसे आगे है। उसका लक्ष्य जनवरी तक इसे 180 रुपए तक करने का है। नए प्लान से airtel की प्रति ग्राहक कमाई 165 रुपए हो सकती है। यानी 35 करोड़ ग्राहकों से 10-10 रुपए एक्स्ट्रा मिलने वाले है। इससे उसका रेवेन्यू बढ़ेगा। इसी तरह वीआई की प्रति कस्टमर कमाई 109 रुपए है। उसे भी सभी उपभोक्ता से 10-10 रुपए एक्स्ट्रा मिलने वाले है।

तीनों कंपनियों के प्रीपेड प्लान की तुलना की जाए तो Reliance Jio सबसे बेहतर है। 25 नवंबर के  उपरांत VI इंडिया और भारती airtel के प्लान लगभग एक जैसे हो जाएंगे। सबसे सस्ते प्लान में एयरटेल और VI की तुलना में jio 24 रुपए सस्ता है। वहीं, सालाना वैलिडिटी वाले प्लान से जियो दोनों कंपनियों से 500 से 600 रुपए सस्ता है।

Poco आने वाले साल लॉन्च करेगा अपनी नई सीरीज, जानिए क्या है खासियत

Tecno ने में पेश किया नया फोन, कीमत और खूबियां जानकर हो जाएंगे खुश

सियोल ने 2026 तक स्वायत्त ड्राइविंग स्थापित करने की योजना शुरू की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -