एयरटेल कर सकेगा आधार सत्यापन
एयरटेल कर सकेगा आधार सत्यापन
Share:

नई दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई ) ने एयरटेल को अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन की प्रक्रिया कुछ शर्तो के साथ पुनः शुरू करने की अनुमति दे दी है, लेकिन कंपनी पर पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन पर जारी रोक नहीं हटाई है.

बता दें कि यूआईडीएआई ने आधार सत्यापन के लिए एयरटेल पर जो शर्तें लगाई गई हैं उनमें अगले आदेश तक आधार कानून का पालन करने से संबंधित रिपोर्ट हर तिमाही में जमा करनी होगी। साथ ही कंपनी को यूआइडीएआइ द्वारा समय -समय पर जारी दिशा-निर्देशों का भी पालन करना होगा. हालाँकि यूआईडीएआई के पास एयरटेल द्वारा जमा की गई रिपोर्ट का सत्यापन खुद या उसके द्वारा नियुक्त किसी स्वतंत्र ऑडिटर से कराने का अधिकार होगा.

गौरतलब है कि गत वर्ष एयरटेल ने अपने मोबाइल ग्राहकों की औपचारिक अनुमति लिये बगैर उनके एयरटेल पेमेंट्स बैंक खाते खोल कर उन ग्राहकों के पेमेंट्स अकाउंट में एलपीजी सब्सिडी मद के करोड़ों रुपये भी हस्तांतरित कर दिये गए थे . यह बात उजागर होने पर एयर टेल की बहुत बदनामी हुई थी.यह मामला नियामक की नजर में आने के बाद ही पिछले वर्ष दिसंबर में यूआईडीएआई ने एयरटेल की मोबाइल ग्राहकों और पेमेंट्स बैंक ग्राहकों के लिए आधार सत्यापन के अधिकार को छीन लिया था.

यह भी देखें

एयरटेल का नया प्लान मात्र 65 रूपए में

प्रमुख उद्योगपतियों को छोड़ना पड़ेगा अपना सीएमडी पद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -