बिजी रूट्स पर घट रहा हवाई किराया
बिजी रूट्स पर घट रहा हवाई किराया
Share:

नए साल के आने के साथ ही एयरलाइन कंपनीज़ के किराये को लेकर भी असमंजस का माहौल देखने को मिल रहा है. जहाँ एक तरफ विस्तारा और एयर एशिया जैसी कई नई एयरलाइन कंपनीज़ का शुभारम्भ हो चूका है वहीँ इन एयरलाइन्स ने शुरुआत के साथ ही बिजी रूट्स पर भी किराये में कमी कर दी है. बताया जा रहा है कि आप यदि देश के सबसे बिजी रूट्स पर भी 6 से लेकर 14 दिनों के भीतर एडवांस बुकिंग करवाते है तो भी इनका औसत दिसंबर 2012 के निचले स्तर को छू रहा है.

बात करे टिकिट्स बुकिंग की तो यह देखने में आया है कि आमतौर पर क्रिसमस और नई ईयर पर अधिक जगह भरते हुए देखने को मिलती है. जबकि रुट देखे जाये तो यहाँ दिल्ली-मुंबई, बेंगलुरु-दिल्ली, मुंबई-हैदराबाद, दिल्ली-गोवा, मुंबई-चैन्नई सबसे बड़े 5 रुट दिखते है. बात करीब दिल्ली-मुंबई रुट की तो यहाँ दिसंबर 2012 के दौरान औसत किराया 8, 395 रु देखने को मिला था जबकि दिसंबर 2013 के दौरान यह 9, 502 रु रहा और दिसंबर 2014 के दौरान यह 7000 रु पर पहुंचा गया था जबकि अब हम बात करें दिसंबर 2015 की तो आपको बता दे कि फ़िलहाल यह केवल 4,984 रु बताया जा रहा है.

इसी तरह अन्य रूट्स के किराये में कमी देखने को मिल रही है. बता दे कि यहाँ औसतन किराया 7, 229 रु से कम होकर 6,204 रु पर पहुँच गया है. इस मामले में एक अधिकारी का यह कहना है कि घटती हुई कीमतों के लिए नई एयरलाइंस सबसे अहम भूमिका निभा रही है. जबकि साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि किरायों में इस तरह की कमी केवल बिजी रूट्स पर ही देखने को मिल रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -