CDS हेलीकाप्टर क्रैश के कारणों पर से उठेगा पर्दा, आज केंद्र को सौंपी जा सकती है जांच रिपोर्ट
CDS हेलीकाप्टर क्रैश के कारणों पर से उठेगा पर्दा, आज केंद्र को सौंपी जा सकती है जांच रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: तमिलनाडु में 8 दिसंबर को हुई हेलिकॉप्टर क्रैश मामले में आज जांच टीम केंद्र सरकार को अपनी ट्राई-सर्विस जांच रिपोर्ट जमा कर सकती है. इस हादसे में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. जिसके बाद एयरफोर्स ने घटना की छानबीन के आदेश जारी किए थे. जांच दल का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं और इसमें आर्मी और नेवी के दो ब्रिगेडियर रैंक के अफसर भी शामिल हैं.

सरकार से संबंधित सूत्रों ने मीडिया को बताया है कि, ‘जांच रिपोर्ट 31 दिसंबर तक सरकार को सौंपे जाने की संभावना है. अधिकारियों ने जमीनी स्तर पर जांच कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है और ब्लैक बॉक्स (Black Box) से प्राप्त आंकड़ों का गहन अध्ययन किया गया है.’ सूत्रों ने कहा है कि मामले की शुरूआती जांच से पता चलता है कि हादसे अचानक हुआ था. जांच के लिए मूल उपकरण निर्माताओं की भी सहायता ली गई. इंडियन एयरफोर्स ने यह भी कहा है कि रिपोर्ट जमा की जानी अभी बाकी है.

CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सैन्य अफसर MI-17वी5 हेलिकॉप्टर (Mi-17V5 Helicopter) में मौजूद थे, जो क्रैश हो गया. ये सभी लोग वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज जा रहे थे, यहां पहुंचने से कुछ मिनट पहले ही हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. सेना के हेलिकॉप्टर की गुणवत्ता पर सवाल खड़े होने लगे थे. साथ ही हादसे को लेकर साजिश की आशंका भी जताई जा रही थी. 

'मुंह में राम बगल में छूरी वाले हैं गांधी..', जब डॉ अंबेडकर ने 'हत्या' को बताया था देश के लिए अच्छा

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -