दिल्ली-NCR की हवाओं में घुला जहर, यूपी के शहरों में भी सांस लेना हुआ मुश्किल

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली और NCR सहित देश के विभिन्न राज्यों में सर्दियों की सुगबुगाहट के साथ ही प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होने लगी है. दिल्‍ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई शहरों में एयर क्वालिटी (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगे ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 के पार पहुंच गया है, जबकि उत्तर प्रदेश के मेरठ में एयर क्वालिटी में गिरावट होने के साथ AQI 500 के पार है, जो खतरनाक श्रेणी के अंतर्गत आता है.

NCR के शहरों में निरंतर बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर चिंता बढ़ा रहा है. देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में अधिकतर दिल्‍ली-NCR के क्षेत्र  शामिल हैं. इनमें उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) शीर्ष पर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में एयर क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 244 रहा. जबकि बल्लभगढ़ का AQI 271 दर्ज किया गया. जबकि फरीदाबाद में AQI 250 के लगभग बना हुआ है. जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है. 

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में प्रदूषण का स्‍तर 0-50 तक होने पर न्‍यूनतम असर होता है. AQI शून्य और 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के मध्य AQI को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच AQI को 'गंभीर' यानी 'खतरनाक' श्रेणी में रखा जाता है.

उत्तराखंड में मौसम ने फिर बदला मिजाज, IMD ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

BB15: शेफाली जरीवाला ने दी जय को ऐसी सलाह कि भड़क पड़ी माही विज

आज सीएम पुष्कर सिंह धामी करेंगे पहल कार्यक्रम का शुभारंभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -