वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल खोलने के लिए दिल्ली सरकार की आलोचना की
वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल खोलने के लिए दिल्ली सरकार की आलोचना की
Share:

नई दिल्ली: शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर के बीच स्कूल खोलने के लिए गुरुवार (2 दिसंबर, 2021) को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की खिंचाई की। स्कूलों को फिर से खोलने के दिल्ली सरकार के कदम पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाया था।

सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि जब सरकार ने वयस्कों के लिए वर्क फ्रॉम होम लागू किया है तो बच्चे स्कूल जाने के लिए क्यों बाध्य हैं। अदालत विशेष रूप से चिंतित थी कि दिल्ली सरकार 'गंभीर' प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए जमीन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी।

इस बीच, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, देश की राजधानी में वायु गुणवत्ता आज 'बेहद खराब' श्रेणी में रही। गुरुवार सुबह दिल्ली का कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 रहा। शून्य से 50 के एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है, 51 से 100 को 'संतोषजनक' माना जाता है, 101 से 200 को 'मध्यम' माना जाता है, 201 से 300 को 'खराब' माना जाता है, 301 से 400 को 'बहुत खराब' माना जाता है। और 401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

खराब वायु गुणवत्ता के कारण, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान ने बाहरी शारीरिक गतिविधि और विस्तारित परिश्रम से बचने की सलाह जारी की है।

शीतकालीन सत्र: राज्यसभा के साथ ही शुरू हुआ विपक्ष का हंगामा, सदन की कार्यवाही स्थगित

‘ओमीक्रॉन’: जल्द लोगों को लगेगी वैक्सीन की तीसरी डोज, सीरम इंस्टीट्यूट ने DCGI से मांगी मंजूरी

पंजाब की सियासत में आ सकता है भूचाल, आज शाह और नड्डा से मिलेंगे कैप्टन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -