दिल्ली में जहरीली हुई हवा, बच्चों को घर में रहने को कहा
दिल्ली में जहरीली हुई हवा, बच्चों को घर में रहने को कहा
Share:

नई दिल्ली : पर्यावरण से जुड़े मसले पर सेंटर फाॅर साईंस एंड एनवायरमेंट ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बीते 17 वर्षों में सबसे खतरनाक धुंध छाई हुई है। दिल्ली सरकार को इस मामले में चेतावनी जारी करने की सलाह दी गई है। दिल्ली में दीपावली के बाद से ही वातावरण में धुंध की परत छाई हुई नज़र आ रही है। हालात ये है कि सुबह 9 बजे तक अक्षरधाम मंदिर को उंचाई से देखने पर बीच में धुंधली परत साफतौर पर देखने को मिल रही है।

हालात ये है कि वातावरण में बारूदी धुंए का असर है। हालांकि इस रिपोर्ट में पूरी तरह से दीपावली के दौरान जलने वाले पटाखों को प्रदूषण के लिए जवाबदार नहीं बताया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्टर्स में इस बात को साफतौर पर बताया जा रहा है कि दीपावली के बाद दिल्ली का वातावरण प्रदूषित हो गया है। दिल्ली सरकार को स्वास्थ्य की चेतावनी जारी कर दी गई है। इस रिपोर्ट में बच्चों को घरों में रहने के लिए कहा गया है।

दिवाली के चार दिन बाद भी शहर की हवा की गुणवत्ता गंभीर बनी हुई है। प्रदूषणकारी तत्व पीएम 2.5 और पीएम 10 की अधिकता और नमी के साथ दिल्ली के उपर धुंध की चादर बनी हुई थी। हवा नहीं चलने से परेशानी बनी है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के स्टाफ ने हालातों का सामना करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के वैज्ञानिकों के साथ बैठक ली।

उन्होंने पंजाब और हरियाणा में फसलों की बची पराली को जलाने को प्रदूषण बढ़ने के प्रमुख कारक में गिनाया। प्रधानमंत्री 2.5 व पीएम 10 का स्तर सिक्योर सीमा से 15 गुना ज़्यादा दर्ज हुआ। पीएम 2.5 का निर्दिष्ठ सुरक्षित स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है। गुरूवार सुबह पीएम 955 रहा। इसे काफी गंभीर माना जा रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -