हर साल वायु प्रदूषण से मरते हैं 13 लाख भारतीय, जानिए इससे बचने के उपाय

हर साल वायु प्रदूषण से मरते हैं 13 लाख भारतीय, जानिए इससे बचने के उपाय

वायु व्यक्ति के जीवन का आधार होता है क्योंकि मानव जीवन के लिए वायु का होना बहुत ही जरुरी है, बिना हवा व्यक्ति अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता लेकिन पिछले कुछ समय से वायु प्रदुषण की समस्या दिन ब दिन लगातार बढ़ती जा रही है यही नहीं बल्कि वायु प्रदूषण की वजह से वर्ष 2015 में 11 लाख लोगों की मौत हो गयी थी.

खास बात तो यह है कि आज के समय में मकान के अंदर की हवा की गुणवत्ता भी खराब होती जा रही है. वायु प्रदूषण अधिक बढने का कारण उद्योगों का व्यापक प्रसार, धुआं छोड़ने वाले वाहनों की संख्या में वृद्धि जैसे चीजे है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं वायु प्रदूषण से बचने के कुछ ऐसे ख़ास उपाय जिनकी मदद से वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं.

1. वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए पेड़ पौध ऐसे सबसे अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए आप घर में अधिक से अधिक पौधे लगाए. इन पौधों से आपके घर की रौनक तो बढ़ती ही है साथ ही वायु प्रदूषण का ख़तरा भी नहीं पड़ता. घर के पास आप अरेका पाम, मदर-इन-लॉज टंग और मनी प्लांट जैसे पौधे लगा सकते हैं.

2. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो अपने घर के सदस्यों के साथ न करे और घर के अंदर धूम्रपान से बचें. घर से जब भी बाहर निकले मास्क पहनकर ही निकलें. 

3. अपने पास हमेशा इनहेलर रखें, जब भी जरूरत महसूस करें उसका उपयोग करें साथ ही ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं.

4. हर रोज अपने घर की सफाई करें क्योंकि हर घर धूल और गंदगी को अंदर खींच सकता है जिससे आपको कई बिमारी हो सकती है.

5. फ्रिजरेटर और ओवन जैसे उपकरण की नियमित अंतराल पर उनकी सर्विस करवाते हैं.

6. घर में कम से कम कीटनाशकों का उपयोग करें, घर के आसपास पानी का छिड़काव करें.

7. बच्चों को धूल भरे वातावरण में न खेलने दें, साथ ही उनके खानपान का विशेष ध्यान रखें, इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय बच्चों को मास्क का इस्तेमाल करवाएं.

8. घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए क्योंकि तुलसी का पौधा प्रदूषकों को अवशोषित करने का काम करता है, यह श्वसन तंत्र से प्रदूषकों को साफ रखने में भी मदद करता है.

9.प्रदूषण से बचाव के लिए आप हर रोज भाप भी ले सकते हैं, यूकेलिप्टस या पुदीने की तीन से चार बूंदे मिलाकर भाप लेने से शरीर में मौजूद प्रदूषण कण बाहर निकल जाते हैं.

10. जहां हानिकारक केमिकल्स रखे जाते हैं उससे बचने का भी प्रयास करें, कोशिश करें कि केमिकल वाली चीजों से दूर ही रहे.

ये भी पढ़े

अगर अब भी जन्माष्टमी को लेकर आप असमंजस में हैं तो पढ़िए यह खबर

'परफेक्ट पति' की एक्ट्रेस का 'मराठी लुक' बना सोशल मीडिया ट्रेंड

राजधानी में कांग्रेस विरोधी पोस्टर, राजीव गाँधी को बताया मॉब लिंचिंग का जनक

 

?