दिल की बीमारी का कारण बनता है बायु प्रदूषण, शोध में हुआ बड़ा खुलासा
दिल की बीमारी का कारण बनता है बायु प्रदूषण, शोध में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

नई दिल्ली: भारत में वायु प्रदूषण से दिल की बीमारी का खतरा होने की बात सामने आई है. यह बात हाल ही के एक अध्ययन में प्रकाश में आई है. शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन दक्षिण भारत के उपनगरीय क्षेत्रों में किया है. अध्ययन में पता चला है कि अधिकतर लोगों को वायु में पाए जाने वाले छोटे-छोटे कणों की वजह से दिल का दौरा पड़ने का गंभीर खतरा बना रहता है.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ की शोधकर्ता कैथरीन टोनी ने कहा है कि, 'हमारे शोध के नतीजे यह बताते हैं कि कम और मध्यम आय वाले देशों में वायु प्रदूषण पर और अध्ययन करने की जरुरत है, क्योंकि आबादी और वायु प्रदूषण के स्तर की वजह से उच्च आय वाले देशों के मुकाबले इन देशों के अध्ययन के नतीजों में काफी फर्क देखने को मिल सकता है.'

उन्होंने कहा है कि पहले के अध्ययन भी बताते हैं कि दिल की बीमारी और बढ़ते मृत्यु दर के लिए वायु प्रदूषण जिम्मेदार है. इस शोध के लिए अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने भारत के उन क्षेत्रों के निम्न-मध्यवर्गीय आय वाले लोगों को चुना जहां वायु प्रदूषण ज्यादा होता है. अध्ययन में भारत तेलंगाना राज्य से 3372 लोगों को शामिल किया गया.  

दिल्ली में फिर 73 रुपए लीटर से ऊपर पहुंचा पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर

चाइनीज बैंक ने अनिल अम्बानी पर किया केस, नहीं चुकाया है 47 हजार करोड़ का कर्ज

जल्द आएगा प्याज की कीमत में बदलाव, भारत ने विदेश से बुलवाया 200 टन प्याज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -