चार भागों में विभाजित होगा एयर इण्डिया
चार भागों में विभाजित होगा एयर इण्डिया
Share:

चार भागों में विभाजित होगा एयर इण्डिया एक रिपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया में विनिवेश से ज्यादा रकम पाने के मकसद से भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित विनिवेश योजना के तहत एयर इंडिया को चार अलग-अलग कंपनियों में विभाजित किया जाएगा.नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा के अनुसार यह प्रक्रिया 2018 के आखिर तक पूरी कर ली जाएगी .

आपको बता दें कि कंपनी को मुख्य एयरलाइन कारोबार, क्षेत्रीय शाखाएं, जमीनी परिसंचालन और इंजीनयिरिंग परिचालन के हिस्से में बांटा जाएगा. मुख्य एयरलाइन कारोबार में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल है. एयर इंडिया के सामान्य कर्ज का वहन सरकार करेगी. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा था कि अगले 6 से 8 महीनों में कंपनी की बोली की घोषणा की जाएगी .हालाँकि कानूनी प्रक्रिया पूरी करने और कंपनी की संपत्ति के हस्तांतरण में कुछ समय लगेगा.

बता दें कि एयर इंडिया कई साल से घाटे में ही चल रही है. 2015-16 में एयर इण्डिया को 4,310 करोड़ का घाटा हुआ जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह घाटा बढ़कर 6,280 करोड़ हो गया. घाटे को कम करने के लिए इसके पहले इंडियन एयर लाइंस को एयर इंडिया में विलय किया गया था. इसके बाद भी घाटा कम नहीं हुआ. आखिर सरकार को  विनिवेश का निर्णय लेना पड़ा.

यह भी देखें

हवाई ईंधन को जीएसटी में लाएगी सरकार

मोदी कैबिनेट का फैसला : एयर इंडिया में विनिवेश और सिंगल ब्रांड रिटेल में विदेशी निवेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -