एयर इंडिया को रोजाना हो रहा इतने करोड़ का घाटा

एयर इंडिया को रोजाना हो रहा इतने करोड़ का घाटा

भारत की दिग्गज विमान सेवा कंपनी  Air India ने ऐसी आशंका जताई है कि घरेलू उड़ानें निलंबित रहने के दौरान उसे रोज 30-35 करोड रुपये का नुकसान हो सकता है. बता दें कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए देशभर में 31 मार्च तक घरेलू उड़ानों पर रोक है. सुत्रों के मुताबिक, सरकार के आदेशों का पालन करते हुए अन्य विमानन कंपनियों की तरह हम भी किसी कमर्शियल उड़ान का परिचालन नहीं कर रहे हैं. फिर भी हमारा इससे होने वाला दैनिक नुकसान 30 से 35 करोड़ रुपये के दायरे में रहने का अनुमान है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानिए आज के भाव

परिचालन को लेकर कंपनी ने कहा कि उड़ानों के निलंबन से हमारी ईंधन, ग्राउंड हैंडलिंग, हवाईअड्डा शुल्क जैसी लागत का बोझ घटा है. लेकिन हमें अभी भी वेतन-भत्तों, किरायों, न्यूनतम रखरखाव और ब्याज जैसे भुगतान करने हैं.

कोरोना का असर, ITR और GST दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एअर इंडिया की दैनिक आय 60 से 65 करोड़ रुपये है. इसमें 90 फीसद हिस्सेदारी यात्रियों से होने वाली आय से है. वेतन के तौर पर एअर इंडिया को हर माह करीब 250 करोड़ रुपये का भुगतान करना होता है जबकि विमानों के किराये पर कंपनी प्रतिमाह करीब तीन करोड़ डॉलर का भुगतान करती है. इसके अलावा ब्याज इत्यादि के भुगतान पर कंपनी को प्रत्येक महीने 225 करोड़ रुपये का भुगतान करना होता है.

भारत को 120 अरब डॉलर की 'चोट' देगा कोरोना, घुटनों पर आ जाएगी इकॉनमी

लॉकडाउन के साथ ही लॉक हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या हैं आज के भाव

'हम कभी युद्धकाल में भी नहीं रुके, परिस्थिति को समझिए,' कोरोना पर रेलवे की मार्मिक अपील