विमान उड़ाने से मना करने पर होगी सैलरी में कटौती

Feb 11 2016 01:08 PM
विमान उड़ाने से मना करने पर होगी सैलरी में कटौती

देश की सबसे बड़ी विमानन कम्पनी एयर इंडिया के द्वारा हाल ही में अपने पायलटों की सैलेरी को लेकर एक बड़ा कदम उठाने की योजना बनाई जा रही है. जी हाँ मामले में यह बात सामने आ रही है कि यदि कोई भी पॉयलट ऐन टाइम पर प्लेन उड़ाने से इंकार कर देता है तो इसके लिए उनकी सैलरी कटी जाएगी. बता दे कि सरकार के द्वारा भी नए पे स्ट्रक्चर को मंजूरी दे दी जा चुकी है. इस स्ट्रक्चर के अनुसार यह कहा गया है कि यदि कोई पॉयलट विमान को उड़ाने से मना कर रहा है जबकि रोस्टर में उसका नाम पहले से ही मौजूद है.

तो ऐसी अवस्था में उड़ान की समयावधि के दोगुना समय का पैसा उसके फ्लाइंग अलाउंस से काटा जाना है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि प्रत्येक पॉयलट को एक महीने में कम से कम 40 घंटे फ्लाइट उड़ानी ही होगी. और यदि किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पता है तो पॉयलट के अकाउंट से कटौती की जाएगी. जानकारी में ही यह बात भी स्पष्ट कर दे कि यदि किसी विमान की समयावधि 6 घंटे है और पॉयलट ने मना कर दिया है तो उसकी 12 घंटों की सैलरी कटी जाना है.

जबकि इससे अधिक की समयावधि वाले विमानों में पॉयलट की 14 घंटे की सैलरी काटी जाना है. साथ ही स्ट्रक्चर में यह भी कहा गया है कि यदि रोस्टर में किसी तरह का बदलाव किया जाता है तो इसके लिए पहले से कॉल या एसएमएस के द्वारा पॉयलट को सूचित किया जाना है.