एयर इंडिया के उड़ते विमान में आई खराबी, पायलट ने ऐसे बचाई 370 यात्रियों की जान
एयर इंडिया के उड़ते विमान में आई खराबी, पायलट ने ऐसे बचाई 370 यात्रियों की जान
Share:

नई दिल्ली : 11 सितंबर को एअर इंडिया की AI-101 ने नई दिल्ली से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी थी लेकिन जहां उसे लैंड करना था वहां सही समय पर लैंड नहीं हो पाई. फ्लाइट में पायलट के अलावा 370 यात्री शामिल थे जिनकी जान तब मुसीबत में आ गएी जब फ्लाइट में कई मुसीबतें एक साथ आ गई और पायलट को उन सभी का सामना एक साथ करना पड़ा. ये घटना पायलट के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं थी जिसका अनुभव उन्होंने साझा किया है और बताया है कि उन्होंने इस फ्लाइट के लोगों की जान बचाई है.

AIR INDIA में कई पद खाली, आज ही करें आवेदन

एयर इंडिया फ्लाइट एआई-101 ने दिल्ली से न्यूयॉर्क के उड़ान तो भरी थी लेकिन वो जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंड नहीं कर पाई. रास्ते में ही फ्लाइट के कुछ सिस्टम फ़ैल हो गए जिसके कारण कई मुसीबतें एक साथ आ गई और पायलट समेत यात्रियों की जान भी खतरे में आ गई. इतनी मुसीबत के बाद भी पायलट ने हार नहीं मानी और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए सुरक्षित लैंडिंग कराइ. सफर के दौरान मल्टिपल सिस्टम फेलियर, खराब मौसम और कम ईंधन की कमी का सामना करना पड़ा. 

खबरों के अनुसार पायलट रुस्तम पालिया विमान को उड़ा रहे थे जिन्होंने इसकी जानकारी न्यूयॉर्क के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) को जानकारी दी. जब तक ये परेशानी चलती रही तब तक पायलट ने पूरे 15 घंटे टके लगातार विमान को उड़ाया. ऑटो लैंडिंग, विंडशेर सिस्टम जैसी कई तकनीक ने भी काम करना बंद कर दिया था. बता दें ये विमान नौ साल पुराना था जिसमें पायलट के पास विमान को मैनुअल लैंडिंग का विकल्प बचा था. लगातार उड़ रहे विमान को पायलट ने उन्होंने लैंडिंग प्रक्रिया की सहायता के लिए डिजाइन की गई प्रणाली की सहायता के बिना विमान उड़ाया. 

एयर इंडिया में 64 पदों के लिए वैकेंसी, इतने दिन है शेष

वहीं इसकी बात की जानकारी एयर इंडिया के प्रवक्ता भटनागर को दी जिस पर उनका कहना है कि फ्लाइट सेफ्टी डिपार्टमेंट के मामले की जांच चल रही है. पायलट का कहना है  एयर इंडिया ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं देता है और ना ही बोइंग के ऑपरेशन मैनुअल में ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कोई जानकारी दी गई है. इसलिए जो करना होता है खुद ही करना होता है.  

खबरें और भी..

एयर इंडिया में नौकरियों की भरमार, 50 वर्ष के उम्मीदवार भी करें आवेदन

एयर इंडिया में कई पदों पर वैकेंसी, इतनी होंगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -