एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च तक बेचने की तैयारी, कंपनी बेचकर फायदा उठाने का प्रयास
एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च तक बेचने की तैयारी, कंपनी बेचकर फायदा उठाने का प्रयास
Share:

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि सरकार चाहती है मार्च तक एयर इंडिया और ऑइल रिफाइनर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की बिक्री की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। मीडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा हैं कि अगले वर्ष की शुरुआत में ही ये दोनों काम पूरे हो जाने की उम्मीद की जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ का फायदा होगा।

मंत्री सीतारमन ने कहा, 'एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया को शुरू होने से पहले ही निवेशकों में उत्साह देखा गया है।' निवेशकों ने पिछले वर्ष एयर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था इसी कारण से इसे नहीं बेचा जा सका था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में कर संग्रह में गिरावट को देखते हुए सरकार विनिवेश और स्ट्रैटजिक सेल के जरिए रेवेन्यू जुटाना चाहती है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा हैं कि आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए समय पर जरूरी कदम उठाए गए हैं और कई क्षेत्र अब सुस्ती से बाहर निकल रहे हैं। सीतारमन ने बताया कि कई उद्योगों के मालिकों से कहा गया है कि वे अपनी बैलेंस शीट में सुधार करें और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि कुछ क्षेत्रों में सुधार की वजह से जीएसटी कलेक्शन बढ़ेगा। इसके अलावा सुधार के कदमों से भी कर संग्रह बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने एस्सार स्टील पर जो फैसला सुनाया है इससे काफी सुधार देखने को मिले है और अगली तिमाही में इसका प्रभाव बैंकों की बैलेंस शीट पर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोगों में बदलाव आया है क्योंकि त्योहारों के दौरान बैंकों ने 1.8 लाख करोड़ का लोन बांटा गया है। सीतारमन ने कहा, 'अगर उपभोक्ताओं की आर्थिक स्थिति पटरी पर न होती तो वे बैंकों से लोन लेने के बारे में विचार ही क्यों करते? और ऐसा पूरे देश में है।'

अनिल अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह

सैलरी को लेकर होने जा रहा बड़ा बदलाव ! मोदी सरकार लागू करेगी 'एक देश एक वेतन' योजना

लगातार तीसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में आया उछाल, डीजल के दाम स्थिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -