अमेरिका से 318 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेकर भारत के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान
अमेरिका से 318 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लेकर भारत के लिए रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण से लगातार बिगड़ते हालात के बीच 318 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen Concentrator) एयर इंडिया के विमान में अमेरिका से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं.  केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बारे में जानकारी दी है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विट करते हुए लिखा है कि प्रत्येक व्यक्ति के बहुमूल्य जीवन को बचाने और कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की जंग को और मजबूत बनाने के लिए नागरिक उड्डयन क्षेत्र की तरफ से की गई यह एक कोशिश है.

उल्लेखनीय है कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार करने वाली एक मशीन है, जो कोरोना पेशेंट्स के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होम आइसोलेशन वाले पेशेंट्स के लिए एक बड़ा विकल्प है. देश में मुख्यत: दो बड़ी कंपनियां BPL और फिलिप्स इसे तैयार करती है. ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर से बहुत अलग होता है.

बता दें कि मेडिकल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की लागत लगभग 30 से 60 हजार रुपये होती है. कुछ तो बेहद छोटे पोर्टेबल मशीन का मूल्य 3 से 5 हजार भी होता है. यह बिजली या बैटरी द्वारा चलता है. ऑक्‍सीजन सिलेंडर और रीफिलिंग की तुलना में यह सस्ता, सुरक्षित और सुविधाजनक ऑप्शन है. कंसंट्रेटर ऑक्सीजन के नए मॉलिक्यूल्स नहीं बनाते, बल्कि सामान्य हवा में से ही नाइट्रोजन को पृथक कर देते हैं ताकि उसमें ऑक्सीजन बचे.

Reliance Industries और BP ने भारत के KG D6 ब्लॉक में दूसरा डीप वाटर गैस फील्ड किया शुरू

कोरोना से जूझ रहे भारत की मदद को आगे आए सुन्दर पिचाई, किया रिलीफ फंड का ऐलान

कोरोना काल में क्या है सोने-चांदी का हाल ? यहाँ जानिए आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -