लीक हुआ एयर इंडिया के यात्रियों का डेटा, 45 लाख पैसेंजर्स की निजता प्रभावित
लीक हुआ एयर इंडिया के यात्रियों का डेटा, 45 लाख पैसेंजर्स की निजता प्रभावित
Share:

नई दिल्ली: भारत में कई बार साइबर हमलों की खबरें आती रहती है, अब इस बार Air India से खबर आ रही है कि यहां के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। जिसमें पूरी दुनिया के 45 लाख पैसेंजर्स का डेटा की सुरक्षा प्रभावित हुई है। एयर इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी की डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से कुछ लोगों का डेटा लीक हुआ है। 

यात्रियों के पर्सनल डेटा में उनका नाम, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, पता, पासपोर्ट नंबर, टिकट की जानकरियां, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के फ़्रीक्वेंट फ़्लायरों का डेटा और क्रेडिट कार्ड की जानकारी लीक हुई है। बाताया जा रहा है कि एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच पंजीकृत हुए विश्वभर के 45 लाख पैसेंजर्स के डेटा पर साइबर अटैक हुआ है। जबकि एयर इंडिया को इसकी पहली सूचना 25 फरवरी 20 21 को प्राप्त हुई थी। वहीं एयर इंडिया ने सफाई दी है कि यात्रियों के क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका CVV नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है, साथ ही फ़्रीक्वेंट फ़्लायर्स के पासवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है। Air India ने इस मामले में  जांच के आदेश दे दिए हैं।

बता दें कि गत वर्ष एयर इंडिया के दो विमानों को आतंकी धमकी मिली थी। ये धमकी खालिस्तान कमांडो फोर्स के आतंकी गुरूपतवंत सिंह पन्नू ने दी थी। आतंकी पन्नू ने कई लोगों को फोन पर वॉइस कॉल्स के माध्यम से धमकी दी थी। इसी कड़ी में उसने 5 नवम्बर को एयर इंडिया के दो विमानों को लंदन न पहुंचने देने की धमकी दी। जिसके बाद से सुरक्षा में इजाफा कर दिया गया था।

RIL-BP क्षेत्र में उत्पादन शुरू होने से 23 प्रतिशत बढ़ा भारत का प्राकृतिक गैस उत्पादन

पाकिस्तान में 20,089 के पार हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा

50,540 पर बंद हुआ BSE, निफ्टी में भी आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -