शराब परोसने से किया माना, एयर होस्टेस निलंबित

शराब परोसने से किया माना, एयर होस्टेस निलंबित

न्यूयार्क : अमेरिका में एक मुस्लिम विमान परिचारिका को शराब नहीं परोसने पर एयरलाइन ने निलंबित कर दिया है। विमान परिचारिका शारी स्टेनली ने समान रोजगार अवसर आयोग के सामने अपना मामला रखा है और अपनी नौकरी बहाल करने की मांग की है। अमेरिकी एयरलाइन एक्सप्रेस जेट के फैसले के खिलाफ दायर अर्जी में स्टेनली ने कहा है कि वह अपनी इस्लामी निष्ठा की वजह से शराब परोसे बगैर अपना काम करना चाहती हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह वह निलंबन से पहले कर रही थीं।

अमेरिकी-इस्लामी संबंध परिषद के मिशिगन इकाई के वकील लेना मसरी ने कहा, "यह मामला यह बताता है कि किसी को भी ऐसी स्थिति में नहीं डालना चाहिए कि वह अपने धर्म और करियर में से किसी एक को चुनने के लिए बाध्य हो जाए। यह नियोक्ता के लिए जरूरी है कि वह अपने कर्मचारी को ऐसा माहौल उपलब्ध कराए जिसमें कर्मचारी अपने धर्म के हिसाब से स्वतंत्रतापूर्वक आचरण कर सके।" मसरी ने बताया कि स्टेनली ने दो साल पहले इस्लाम अपनाया था। उन्हें इसी साल पता चला कि उनका नया धर्म उन्हें न केवल शराब पीने से बल्कि उसे परोसने से भी मना करता है।

जून में स्टेनली के अनुरोध पर उनके सुपरवाइजर ने काम का ऐसा बंटवारा किया था जिसमें अन्य परिचारिकाओं को यात्रियों को शराब परोसने की जिम्मेदारी दी गई थी। यह व्यवस्था चल रही थी। लेकिन, अगस्त में एक अन्य विमान परिचारिका ने शिकायत दर्ज कराई कि स्टेनली शराब परोसने की अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर रही हैं। 25 अगस्त को एयरलाइन ने स्टेनली से कहा कि पहले की गई व्यवस्था अब खत्म की जा रही है। मसरी ने बताया, "उन्होंने (एयरलाइन प्रबंधन ने) स्टेनली को बिना भुगतान के अवकाश पर भेज दिया और कहा कि 12 महीने बाद उनकी नौकरी खत्म हो जाएगी।"

मसरी ने कहा, "हमारी मांग है कि स्टेनली की नौकरी को बहाल किया जाए। साथ ही उनके धार्मिक विश्वासों को भी पहले की ही तरह जगह दी जाए।" सीएनएन के मुताबिक एक्सप्रेस जेट के एक प्रतिनिधि ने स्टेनली की शिकायत पर कुछ नहीं कहा लेकिन यह कहा कि एयरलाइन सभी को समान अवसर देती है और कर्मचारियों में विविधता का उसका अपना अच्छा इतिहास रहा है।