एयर कंडीशनर की साल में कई बार इतनी सर्विस करनी चाहिए, बार-बार टूटने की समस्या दूर हो जाएगी

एयर कंडीशनर की साल में कई बार इतनी सर्विस करनी चाहिए, बार-बार टूटने की समस्या दूर हो जाएगी
Share:

चिलचिलाती गर्मी के महीनों में, एयर कंडीशनर देश भर के कई घरों के लिए जीवन रेखा बन जाते हैं। लोग बाहर चिलचिलाती गर्मी का सामना करने के बजाय अपने एयर कंडीशनर के साथ घर के अंदर रहना पसंद करते हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका AC कुशलता से काम करना जारी रखे, नियमित सर्विसिंग आवश्यक है।

अपने AC की सर्विस कब करवाएं?

आम तौर पर, साल में दो बार अपने एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवाना उचित होता है। पहली सर्विस आदर्श रूप से गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले, मार्च या अप्रैल के आसपास करवानी चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होता है कि जब आपको इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो, तब आपका AC बेहतरीन स्थिति में हो। इसके अलावा, गर्मी खत्म होने के बाद सितंबर या अक्टूबर में एक और सर्विस करवाने से जमी धूल या मलबे को साफ करने में मदद मिलती है।

घटक सफाई का महत्व

गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर ओवरटाइम काम करते हैं, जिससे उनके कंपोनेंट पर दबाव पड़ता है। नियमित सर्विसिंग इन कंपोनेंट को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर काम करते हैं। धूल भरे इलाकों में रहने वालों के लिए, हर तीन महीने में फिल्टर को साफ करना या बदलना बहुत ज़रूरी है, ताकि क्लॉगिंग को रोका जा सके, जो AC के प्रदर्शन को बाधित कर सकता है। इसके अलावा, इवेपोरेटर और कंडेनसर कॉइल को भी उनकी दक्षता बनाए रखने के लिए सर्विसिंग के दौरान साफ ​​किया जाना चाहिए। इन सरल सर्विसिंग शेड्यूल का पालन करके, आप अपने एयर कंडीशनर के जीवनकाल को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह पूरे साल कुशलता से चले।

इस महीने टाटा नेक्सॉन खरीदने का शानदार मौका, मिलेगा 1 लाख रुपये का डिस्काउंट

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन Z8 सेलेक्ट ऑटोमैटिक का रिव्यू पढ़ें, कीमत पर बेस्ट डील!

देखें विनफास्ट वीएफ ई34 की पहली झलक, जानिए भारतीय बाजार में कब देगी दस्तक?

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -