देश में 16 करोड़ लोगों को है शराब की लत, एम्स के सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: सरकार की तरफ से कराए गए एक हालिया सर्वे के मुताबिक देशभर में 10 से 75 साल की आयु वर्ग के 14.6 फीसद यानी लगभग 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश और गोवा में शराब का सर्वाधिक सेवन किया जाता है। सर्वे में यह भी पता चला है कि शराब के बाद देश में भांग का सबसे अधिक सेवन होता है। नशीले पदार्थों से बीमार होने का प्रतिशत भी कम नहीं है।

भारत को चुनिंदा और बड़े बैंकों की दरकार, इसलिए बैंकों का विलय कर रही सरकार - अरुण जेटली

शराब पर निर्भर लोगों में से 38 में से एक ने किसी न किसी बीमारी की बात स्वीकारी है, जबकि 180 में से एक ने रोगी के तौर पर या अस्पताल में भर्ती होने के बारे में बताया है। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के साथ संयुक्त रूप से यह सर्वे किया था। यह सर्वेक्षण सभी 36 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में किया गया था। इसमें बताया गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर 186 जिलों के 2 लाख 111 घरों से संपर्क साधा गया और 4 लाख 73 हजार 569 लोगों से इस बारे में सवाल किए गए। गत 12 महीनों में लगभग 2.8 फीसदी यानी करीब 3 करोड़ 1 लाख लोगों ने भांग या अन्य नशीली वस्तुओं का सेवन किया है।   

कुलभूषण जाधव मामला: भारत का आरोप- जाधव के खिलाफ साजिश कर रहा पाक

भारत में हर पांच में एक व्यक्ति शराब पीता है। सर्वे के मुताबिक 19% लोगों को शराब की लत है। जबकि 2.9 करोड़ लोगों के अनुपात में 10-75 उम्र के 2.7% लोगों को हर दिन ज्यादा नहीं तो कम से कम एक पेग जरूर लगता है और इन्ही को शराब का लती कहा जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर जिन अन्य नशीले पदार्थों का सेवन किया जाता है उसमें सबसे अधिक 1.14 फीसदी लोग हेरोइन का सेवन करते हैं। इसके बाद 1 फीसद से कुछ कम लोग नशीली दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं जबकि आधा फीसदी से कुछ अधिक लोग अफीम का नशा करते हैं। 

खबरें और भी:-

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में चल रही कुलभूषण जाधव की सुनवाई, पाकिस्तान ने सुनाई है सजा-ए -मौत

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लिया आरबीआई बोर्ड की बैठक में हिस्सा

अंतराष्ट्रीय बाजार में आज भी डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -