UP में AIMIM की राजनीति का आगाज, इफ्तार पार्टियों से बनेगा एक्शन प्लान
UP में AIMIM की राजनीति का आगाज, इफ्तार पार्टियों से बनेगा एक्शन प्लान
Share:

लखनऊ : केवल हैदराबाद से लगातार एक सीट जीतकर संसद में अपनी उपस्थिती बनाकर रखने वाली पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-एत्तिहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने अब उत्तरप्रदेश की राजनीति में भी अपना स्थान बनाना चाह रही है । पार्टी ने रमजान माह के खास मौके को भुनाकर उत्तर प्रदेश में अपनी पैठ बनाने के लिए खास योजना बनाई है । इसके तहत AIMIM योजनाबद्ध तरीके से इफ्तार पार्टियां देगी ।

ऐसी इफ्तार पार्टियों की शुरुआत सोमवार को मेरठ से हो रही है, जहां इसका आगाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी कर रहे हैं । वे आगरा में भी ऐसी ही पार्टी मंगलवार को देंगे । इन पार्टियों में वे चुनिन्दा खास लोगों को बुला कर यूपी की राजनीति को समझने की कोशिश करेंगे; और इसके जरिए पार्टी राज्‍य में अपना जनाधार बनाने की कार्य योजना (एक्शन प्‍लान) बनाएगी ।

दो के बाद, यूपी के अन्य शहरों में भी होगी ऐसी पार्टीयां 

AIMIM के यूपी को-ऑर्डिनेटर शौकत अली के मुताबिक, “फिलहाल यूपी के दो शहरों में ही रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन तय किया गया है; लेकिन बाद में ऐसी इफ्तार पार्टियां यूपी के कई अन्य शहरों में भी आयोजित होंगी । इन दो इफ्तार पार्टीयों में शामिल होने के बाद ओवैसी पार्टी कार्यकताओं के साथ बैठक करके आगे का कार्यक्रम तय करेंगे”।

इन इफ्तार पार्टीयों का मकसद ?

उत्तर प्रदेश में 2017 में विधानसभा चुनाव होंगे । इसी को ध्यान में रखते हुए ओवैसी यूपी में पैठ बनाने के प्रति गंभीर हैं । उनकी पार्टी इलाहाबाद, आगरा, आजमगढ़, मेरठ और फैजाबाद जैसे शहरों में जनसभा आयोजित करने की इजाजत मांग चुकी है। लेकिन यूपी की सपा सरकार ने उन्हें अभी तक इजाजत नहीं दी है । इसको चुनौती देते हुए एआईएमआईएम ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और कोर्ट इसी महीने इस मुद्दे पर सुनवाई करेगी । जनसभा की इजाजत न मिलने पर एआईएमआईएम इफ्तार पार्टियों के जरिए अपनी पैठ बनाने की कोशिश करेंगी ।

महराष्‍ट्र के नतीजों से उत्‍साहित हैं पार्टी

संसद में हैदराबाद और विधानसभाओं में से आंध्र प्रदेश तक सीमित मानी जाने वाली एआईएमआईएम ने महाराष्ट्र के पिछले विधानसभा चुनाव में 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे । पार्टी को कुल 5.13 लाख वोट मिले तथा वह 2 सीटों पर जीत भी गई । 12 सीटों पर उसके उम्मीदवारों ने अन्य बड़ी पार्टियों को कड़ी टक्कर दी । महाराष्ट्र के नतीजों के बाद ओवैसी ने कहा था कि उनकी पार्टी अब उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल पर फोकस करेगी, क्योंकि वहां मुस्लिमों के लिए आवाज उठाने वाला कोई दल नहीं है।

यूपी में आबादी का गणित

आबादी के आंकड़ों को देखें तो उत्तर प्रदेश में कुल 3.7 करोड़ मुस्लिम हैं । यहाँ की 80 में से 34 लोकसभा सीटों पर मुस्लिम वोट बहुत महत्वपूर्ण हैं। यूपी में 2017 में चुनाव हैं, जबकि  पश्चिम बंगाल में इससे पहले 2016 में ही चुनाव हैं । बंगाल में 9 करोड़ की आबादी में से 2 करोड़ लोग मुस्लिम हैं तथा राज्य की 42 में से 19 संसदीय सीटों पर मुस्लिम वोटरों का असर है।

ओवैसी ब्रदर्स जाने जाते हैं भड़काऊ बयानों के लिए

एआईएमआईएम की पहचान खासकर स्वयं असदुद्दीन ओवैसी के और उनके भाई अकबर ओवैसी के भड़काऊ बयानों से है। अकबर ओवैसी हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के मामले में 40 दिन जेल में भी गुजार चुके हैं। उन पर 2007 में तस्लीमा नसरीन पर हैदराबाद में हमला करवाने के आरोप भी लगे थे । कथित तौर पर, एक बार तो उन्होंने आतंकी कसाब की तुलना नरेंद्र मोदी से की थी । लोकसभा चुनाव के वक्त असदुद्दीन ओवैसी ने भी मोदी के खिलाफ भड़काऊभाषण दिये ।चुनावी सभाओं में दोनों भाई अक्सर विवादास्पद बयान देते रहते हैं । पिछले साल फिल्म ‘जय हो’ की रिलीज के वक्त ओवैसी ने सलमान खान का भी विरोध किया था । तब उंनका कहना था कि सलमान खान ने गुजरात जाकर, नरेंद्र मोदी की तारीफ करके मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है; इसलिए मुसलमानों को उनकी फिल्म भी नहीं देखनी चाहिए।

एक सांसद और 14 विधायक हैं AIMIM के  

एआईएमआईएम की स्थापना 1989 में ओवैसी के पिता सुल्तान सलाहउद्दीन ओवैसी ने की थी । वे हैदराबाद से 6 बार सांसद रहे और उनके बाद ओवैसी 3 बार से सांसद हैं । यानि 26 साल से पार्टी सतत यह सीट जीत रही है। इसके अलावा तेलंगाना और सीमांध्र दोनों की विधानसभाओं में उनकी पार्टी के अभी कुल 14 विधायक भी हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -