एम्स ने किया रहस्यमय बीमारी का खुलासा, सामने आया बड़ा सच
एम्स ने किया रहस्यमय बीमारी का खुलासा, सामने आया बड़ा सच
Share:

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, मंगलागिरि द्वारा किए गए प्रारंभिक अध्ययन में रहस्यमय बीमारी का पता चला है, जिसके परिणामस्वरूप एक व्यक्ति की जान चली गई और आंध्र प्रदेश के तटीय शहर एलुरु में मिर्गी, ऐंठन, दौरे और चक्कर आने की शिकायत के साथ 500 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीसा और निकल जैसी भारी धातुओं के कारण "न्यूरो-विषाक्तता" का मामला था। मंगलवार दोपहर तक, शहर के विभिन्न हिस्सों से 505 मामले सामने आए हैं। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया, उनमें से 332 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

एम्स अधिकारियों द्वारा सोमवार रात राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग को प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी गई थी। उन्होंने रिपोर्ट का समर्थन करने के लिए कुछ और परीक्षणों के लिए भी अनुमति दी है। “हमने इस अजीब घटना के प्राथमिक कारण की पहचान की है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इसका स्रोत क्या है और यह कैसे और क्यों हुआ है। उदाहरण के लिए, रसायन मरीजों के शरीर में पाए गए, लेकिन पानी या किसी अन्य खाद्य पदार्थ में नहीं, ”राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त कटमनेनी भास्कर, एलुरु में स्थिति की निगरानी में शामिल थे, एक समाचार एजेंसी को बताया।

भास्कर ने कहा, "हम एक या दो दिन में स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि विशेषज्ञ सभी कोणों से इस बीमारी के मूल कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि केंद्र की 3 सदस्यीय विशेषज्ञ टीम आज शाम एलुरु पहुंच रही है। यह ऐंठन और मिर्गी के लक्षणों की एक अचानक शुरुआत है, जिसका लक्षण रूप से इलाज किया जा सकता है।" उन्होंने कहा आगे बताया कि रहस्यमय बीमारी न तो एक जीवाणु या वायरल संक्रमण और न ही एक छूत की बीमारी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स, मंगलगिरी की टीमों ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है ताकि मरीजों की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सके और बीमारी का कारण स्वच्छता और आजीविका से परे है।

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

शहद मिलावट: सीएसई ने चीनी कंपनी के दावे को लगाई फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -