एम्स ने भारत बायोटेक के कॉवेक्सिन के फेज 3 का परीक्षण किया शुरू
एम्स ने भारत बायोटेक के कॉवेक्सिन के फेज 3 का परीक्षण किया शुरू
Share:

भारत के चरण-तीन मानव नैदानिक परीक्षण ने एंटी-कोरोना वायरस वैक्सीन उम्मीदवार कोवाक्सिन विकसित किया जो गुरुवार को एम्स में शुरू हुआ। प्रमुख संस्थान में न्यूरोसाइंस सेंटर के प्रमुख डॉ. एमवी पद्म श्रीवास्तव और तीन अन्य स्वयंसेवकों ने पहली खुराक प्राप्त की। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के सहयोग से भारत बायोटेक ने 'कोवाक्सिन' विकसित किया है।

सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में एम्स में लगभग 15,000 स्वयंसेवकों को ट्रायल दिया जाएगा। 0.5 मिलीलीटर इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन की पहली खुराक चार स्वयंसेवकों को दी गई थी। संस्थान के एक सूत्र ने बताया कि इंजेक्शन के बाद वे दो घंटे तक निगरानी में रहे और अगले कुछ दिनों तक उन पर नजर रखी जाएगी। परीक्षण स्वयंसेवक डॉ. श्रीवास्तव ने कहा, "कोवाक्सिन पहला स्वदेशी रूप से विकसित एंटी-कोरोना वायरस वैक्सीन है और उसके शीर्ष पर, मेरा संस्थान परीक्षण में भाग ले रहा है। मुझे शॉट प्राप्त करने वाले पहले स्वयंसेवक के रूप में सम्मानित किया गया है। मैं खुश हूं। इस तरह के एक महान कारण का हिस्सा बनना। मैं पूरी तरह से ठीक हूं और काम कर रहा हूं। "

परीक्षण प्रक्रिया में दो खुराक शामिल हैं, प्रत्येक दिन 0 और दिन 28 में से एक है। चरण-तीन रैंडमाइज्ड डबल-ब्लाइंड प्लेसबो-नियंत्रित मल्टी-सेंटर परीक्षण 18 राज्यों और 18 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 28,500 विषयों को कवर करेगा, जो 10 राज्यों में 25 साइटों पर है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने भारत बायोटेक कोवैक्सिन के चरण -3 मानव नैदानिक परीक्षणों के संचालन की अनुमति दी है।

नगर निगम के कर्मचारी ने खुद को उतारा मौत के घाट

खंडवा से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

लड़के ने फ़र्ज़ी इंस्टा आईडी से बनाया लड़की का अश्लील वीडियो, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -