अच्छी खबर! डेल्टा से बहुत कम खतरनाक है ओमीक्रॉन वेरिएंट: AIIMS के प्रोफेसर
अच्छी खबर! डेल्टा से बहुत कम खतरनाक है ओमीक्रॉन वेरिएंट: AIIMS के प्रोफेसर
Share:

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) ने लोगों को निराश करना शुरू कर दिया है। इस संक्रमण के चलते अब लोग डरने लगे हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इसके और खतरनाक होने की आशंका जता रहे हैं। हालांकि AIIMS के प्रोफेसर डॉक्टर पुनीत मिश्रा का कहना बिलकुल विपरीत है। जी दरअसल उनका कहना है कि डेल्टा की तुलना में ओमीक्रॉन की ट्रांसमिसिबिलिटी काफी अधिक है, लेकिन यह डेल्टा जितनी गंभीर नहीं होगी। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने यह भी कहा कि स्थिति उतनी खराब नहीं होगी जितनी दूसरी लहर के दौरान थी।

आप सभी को बता दें कि ओमीक्रॉन वेरिएंट के खतरे की संभावना पर दिल्ली स्थित AIIMS के प्रोफेसर डॉक्टर पुनीत मिश्रा ने बीते शनिवार को कहा, 'डेल्टा (Delta variant) की तुलना में ओमीक्रॉन की ट्रांसमिसिबिलिटी काफी अधिक है, लेकिन यह डेल्टा जितनी गंभीर नहीं होगी।' इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, 'नए स्ट्रेन की हाई ट्रांसमिसिबिलिटी की क्षमता के कारण संक्रमण के मामले काफी बढ़ सकते हैं, लेकिन स्थिति उतनी खराब नहीं होगी जितनी दूसरी लहर के दौरान थी। लोगों को इससे पैनिक होने की जरुरत नहीं है, लेकिन कोविड उपयुक्त व्यवहार किए जाने की जरुरत है।' वहीं आगे AIIMS में सामुदायिक चिकित्सा के प्रोफेसर मिश्रा ने यह भी कहा कि, “मुझे दूसरी लहर जैसा कुछ नहीं दिख रहा है, लेकिन हाई ट्रांसमिसिबिलिटी की क्षमता के कारण बड़ी संख्या में केस हो सकते हैं।”

आप सभी जानते ही होंगे इस साल की शुरुआत में दूसरी लहर के दौरान, देश के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बहुत तेजी बढ़ गई थी क्योंकि कई मरीजों को सांस लेने में समस्या का सामना करना पड़ रहा था, जिससे उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता थी। उस दौरान बढ़ते मरीजों की वजह से ऑक्सीजन की मांग बेहद बढ़ गई थी और कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी के चलते लोगों की मौत हो गई थी।

लखनऊ में कोरोना के 12 नए मामले, मचा हड़कंप

ओमिक्रॉन की दहशत, लग सकता है 2 हफ्तों का लॉकडाउन!

ओमीक्रॉन को लेकर बढ़ा खतरा, एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -