एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया का बड़ा बयान, कहा- देश में अभी चरम पर नहीं पहुंचा कोरोना
एम्स के डायरेक्टर गुलेरिया का बड़ा बयान, कहा- देश में अभी चरम पर नहीं पहुंचा कोरोना
Share:

देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले कम होने के कोई संकेत नहीं हैं। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का बताया है कि अभी संक्रमण अपने चरम पर नहीं जा पाया है। यह थमा भी नहीं है। देश में अब तक 23 लाख से ज्यादा संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं। प्रतिदिन 50 से 55 हजार नए मामले आ रहे हैं। ऐसे में डॉ. रणदीप गुलेरिया का यह बयान दर्शाता है कि संक्रमण के मामले अभी और तीव्रता से बढ़ता जा रहा है।

विश्व की 60 फीसद वैक्सीन यहीं बनती है: कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिए गठित कोर कमेटी के सदस्य डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि यह कोशिश करने का वक़्त है। वैक्सीन विकसित करने के सवाल पर उन्होंने वर्षा कि इस केस में हिन्दुस्तान के पास बढ़ते जा रहे है। क्योंकि, यहां विश्व की 60 प्रतिशत वैक्सीन बनती हैं। हमारे पास बड़ी संख्या में वैक्सीन बनाने की सक्षम है।

अभी और बढ़ेगी क्षमता: सरकार और वैक्सीन निर्माताओं ने विश्वास भी दिया है कि इसे बनाने की क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है, जिससे यह सिर्फ अपने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को उपलब्ध करवा चुके है। उन्होंने बताया कि इस वक़्त 3 वैक्सीन को लेकर टेस्ट अब भी किया जा रहा है। एक वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर विकसित कर दिया। इसी तरह से भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला कंपनी ने भी अलग-अलग वैक्सीन तैयार की जा चुकी है। वहीं, कई देशों के संयुक्त प्रयासों से वैक्सीन को विकसित करने में  तीव्रता देखने को मिल रहा है. 

20 सितंबर से शुरू होंगी ग्राम/वार्ड सचिवालय की परीक्षाएं

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने किया 'YSR चेयुता' योजना का शुभारंभ

मध्यप्रदेश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में धड़ल्ले से हुई मौंते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -