अहोई अष्टमी पर इस कुंड में स्नान करने से होती है पुत्र रत्न प्राप्ति
अहोई अष्टमी पर इस कुंड में स्नान करने से होती है पुत्र रत्न प्राप्ति
Share:

आप सभी को बता दें कि अहोई अष्टमी कल मनाई जाएगी यानी 31 अक्टूबर को. ऐसे में कहा जाता है यह पर्व संतान की लंबी आयु के लिए रखा जाता है और इस दिन ब्रज में मौजूद राधाकुंड में स्नान की अलग महिमा है. जी हाँ, कहते हैं इस कुंड में स्नान करने से निसंतान दंपति को संतान सुख मिलता है और कार्तिक मास की अष्टमी के दिन राधा कुंड में स्नान करने वाली सुहागिनों को संतान की प्राप्ति जल्द हो जाती है.

इसी के साथ कहा जाता है यहां आज रात यानि सप्तमी की अर्ध रात्रि से स्नान किया जाता है और साथ ही यह मान्यता भी है कि कार्तिक मास की अष्टमी को वह दंपति जिन्हें पुत्र प्राप्ति नहीं हुई है वह निर्जला व्रत रखकर सप्तमी की रात्रि को पुष्य नक्षत्र में रात्रि 12 बजे से राधा कुंड में स्नान कर लें तो उन्हें पुत्र प्राप्ति हो जाती है. वहीं इसके बाद सुहागिनें अपने केश खोलकर रखे और राधा की भक्ति कर आशीर्वाद प्राप्त कर लें तभी उन्हें पुत्र प्राप्ति होती है.

इसी के साथ यह मान्यता भी है कि आज भी पुष्य नक्षत्र में राधा जी और कृष्ण रात्रि 12 बजे तक राधाकुंड में अष्ट सखियों संग महारास करते हैं और उसके बाद पुष्य नक्षत्र शुरू होते ही वहां स्नान कर भक्ति करने वालों को दोनों आशीर्वाद देते हैं और पुत्र की प्राप्ति होती है. वहीं पौराणिक मान्यता है कि राधा जी ने उक्त कुंड को अपने कंगन से खोदा था इसलिए इसे कंगन कुंड भी कहते हैं.

अहोई अष्टमी पर किए जा सकते हैं यह विशेष प्रयोग

इस बार ऐसे करें अहोई अष्टमी की पूजा

करवाचौथ के चार दिन बाद किया जाता है यह व्रत, होता है बहुत ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -