आज इस विधि से करें अहोई अष्टमी व्रत की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त
आज इस विधि से करें अहोई अष्टमी व्रत की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

करवाचौथ के चार दिनों पश्चात् अहोई अष्टमी का त्यौहार आता है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ये व्रत रखा जाता है। अहोई अष्टमी व्रत महिलाएं अपने बच्चों की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य के लिए रखती हैं। इस दिन भी शिव जी एवं माता पार्वती की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि जो महिलाएं नि:संतान हैं, वे भी संतान प्राप्ति की कामना के साथ यदि पूर्ण भक्ति से इस व्रत को रखें तो उनकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। इस बार अहोई अष्टमी का व्रत 28 अक्टूबर बृहस्पतिवार के दिन रखा जाएगा। 

ये है व्रत व पूजन विधि:-
प्रातः जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर शिव जी एवं माता पार्वती के सामने व्रत का संकल्प लें। दिनभर निर्जल एवं निराहार व्रत रखें। इस व्रत की पूजा प्रदोष काल में की जाती है। पूजा के वक़्त अहोई माता, जो मां पार्वती का ही स्वरूप हैं, उनका चित्र गेरू से दीवार पर बनाएं। अहोई माता की रोली, पुष्प, दीप से पूजा करें, उन्हें दूध भात चढ़ाएं। चांदी की दानों वाली स्याहु माला, जिसे कलावे में चांदी के दाने एवं माता अहोई की मूरत वाले लॉकेट के साथ बनाया जाता है, जल से भरा हुआ कलश, जल से भरा करवा चौथ का करवा, दूध तथा भात, हलवा, पुष्प एवं दीप आदि रखें। हाथ में गेंहू के 7 दाने एवं कुछ दक्षिणा लेकर व्रत कथा पढ़ें या सुनें। कथा के पश्चात् माला गले में पहन लें तथा गेंहू के दाने व दक्षिणा सास या किसी अन्य वृद्ध महिला को देकर उनका आशीर्वाद लें। शाम को तारों को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलें। करवे के जल को दीपावली के दिन पूरे घर में छिड़कें। स्याहु की माला को दीपावली के दिन तक पहना जाता है। दीपावली के दिन इसे उतारकर जल के छीटें देकर सुरक्षित रख लें।

शुभ मुहूर्त:-
अहोई अष्टमी तिथि 28 अक्टूबर 2021 बृहस्पतिवार को दोपहर 12 बजकर 51 मिनट से आरम्भ होकर अगले दिन 29 अक्टूबर प्रातः 02 बजकर 10 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार देखा जाए तो ये पर्व 29 अक्टूबर को होना चाहिए। क्योकि अहोई माता की पूजा शाम के वक़्त की जाती है तथा 29 दिनांक को 02 बजकर 10 मिनट के पश्चात् नवमी तिथि लग जाएगी, इसलिए इस व्रत को 28 अक्टूबर को ही रखा जाएगा तथा शाम के वक़्त पूजा की जाएगी। 28 अक्टूबर को पूजा का शुभ समय शाम 6 बजकर 40 मिनट से रात 8 बजकर 35 मिनट तक रहेगा।

आज इन 3 राशि के लोगों का दिन होगा खुशनुमा

इन 6 चीजों का बिलकुल ना करे दान वरना हो जाएंगे कंगाल

आज इन खास राशि के लोगों को रखना होगा ज्यादा ध्यान वरना बढ़ सकती है समस्या, जानिए आज का राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -