इसी वर्ष अहमदाबाद का नाम हो जाएगा कर्णावती - विजय रूपाणी

Nov 08 2018 05:51 PM
इसी वर्ष अहमदाबाद का नाम हो जाएगा कर्णावती - विजय रूपाणी

अहमदाबाद: गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के बाद अब मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी यह स्पष्ट कर दिया है कि इसी साल ही अहमदाबाद का नाम बदल कर कर्णावती कर दिया जाएगा. वहीं, पंचमहाल के सांसद प्रभात सिंह चौहान ने पंचमहल जिले का नाम बदल कर पावागढ़ करने की मांग रख दी है.

देश के राजस्व को हो रहा नुकसान, रेलवे के जरिए जीएसटी में लग रही सेंध

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार को राजधानी गांधीनगर में पंचमंदिर में दर्शन करने गए थे, जिसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने ऐलान किया कि इसी वर्ष के अंत तक अहमदाबाद का नाम बदल कर कर्णावती कर दिया जाएगा.  इससे पहले उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी अहमदाबाद का नया नाम कर्णावती करने पर बयान दे चुके हैं. 

रेलवे प्रशासन दो घंटे के लिए करेगा सभी सेवाएं बंद, यात्रियों को करना होगा अपना इंतजाम

इससे पहले भाजपा शासित अहमदाबाद महानगरपालिका ने 1990 में अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने का प्रस्ताव दिया था, जिसे तत्कालीन केंद्र सरकार ने अस्वीकार कर दिया था. आपको बता दें कि राजा कर्णदेव के नाम पर अहमदाबाद का नाम पहले कर्णावती नाम से जाना जाता था, लेकिन अहमद बादशाह ने 1411 में इस नगरी पर कब्जा कर इसका नाम अहमदाबाद कर दिया था. इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्य नाथ के शासन में कुम्भ नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज पहले ही रखा जा चुका है, जिसपर सियासी घमासान मचा हुआ है.   

खबरें और भी:-

कंगाल हो रहे अरबपति अनिल अम्बानी, 144 खातों में बचे हैं मात्र 19 करोड़ रुपए

बंगलुरु-वाराणसी के बीच शुरू हुई सीधी विमान सेवा

हैदराबाद में पुलिस को मिला करोड़ों रूपए का कैश, पकड़े गए चार आरोपी

?