अहमदाबाद और राजकोट में भी कोविड- 19 के मरीजों में फ़ैल सकता है फंगल संक्रमण
अहमदाबाद और राजकोट में भी कोविड- 19 के मरीजों में फ़ैल सकता है फंगल संक्रमण
Share:

अहमदाबाद सिविल अस्पताल में फफूंद संक्रमण के 25 मामलों को कोविड- 19 द्वारा ट्रिगर किया गया है, जबकि राजकोट सिविल अस्पताल में 10 ऐसे मामले देखे गए हैं। वैश्विक महामारी के साथ इस संक्रमण लिंक के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, फिर भी गुजरात स्वास्थ्य विभाग इसके प्रसार पर कड़ी निगरानी रख रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय से भी परामर्श किया है।

कोई दवा उपलब्ध नहीं होने के कारण स्टेरॉयड इस समय कोरोना के खिलाफ इलाज करता था, रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता था, जिससे यह फफूंद जनित रोग हो जाता था। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में ईएनटी सर्जन डॉ. देवांग गुप्ता ने कहा कि सर्दियों का मौसम और चल रही महामारी के मामलों में वृद्धि का कारण है। यदि इस कवक रोग का पता नहीं लगाया गया है और प्रारंभिक अवस्था में इसका इलाज किया गया है, तो यह घातक साबित हो सकता है क्योंकि यह मानव शरीर की कंकाल संरचना को मिटा देता है।

गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (जीएमईआरएस) अस्पताल, गोटरी (वडोदरा) के नोडल अधिकारी डॉ. शीतल मिस्त्री ने बताया कि फंगल बीमारी 100% है जो कोरोना से जुड़ी हुई है क्योंकि आईसीयू में रहने वाले लोगों की श्वसन प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही है। जोड़ता है, कवक में मधुमेह के रोगियों को प्रभावित करने की अधिक संभावना है, जिनके शर्करा का स्तर बहुत अधिक है। मृदा, उत्खनन स्थलों, निर्माण स्थलों पर देखा जाता है जहां पानी का रिसाव होता है और नियमित रूप से साफ न होने वाले रेफ्रिजरेटर बेहद खतरनाक होते हैं यदि मरीज को संक्रमित होने के 48 घंटों के भीतर इलाज नहीं किया जाता है। इलाज भी महंगा है क्योंकि दवाएं महंगी हैं। एक मुखौटा ऐसे कवक के खिलाफ सबसे अच्छा संरक्षण है, जो हवा के माध्यम से भी फैल सकता है।

4000 से अधिक विक्रेताओं ने अमेज़न पर 1 करोड़ रुपये की बिक्री को किया पार

जनवरी में हौंडा कार कंपनी बड़ा सकती है कीमतें

रक्षा मंत्री ने किया भारत की हाइपरसोनिक विंड टनल परीक्षण सुविधा का उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -