नेपाल की बैंक से सीरिया पैसे भेजता था, विदेशी सिम चलाता था.., गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अब्बासी का कच्चा चिट्ठा
नेपाल की बैंक से सीरिया पैसे भेजता था, विदेशी सिम चलाता था.., गोरखनाथ मंदिर पर हमला करने वाले अब्बासी का कच्चा चिट्ठा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्थित प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर के बाहर तैनात पुलिस बल पर 'अल्लाह हू अकबर' का नारा लगाकर हमला करने वाले मुर्तजा अब्बासी के बारे में नित नए खुलासे हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि अब्बासी, यमन मूल के अमेरिकी मौलाना अनवर नासिर अल अवलाकी वह बेहद प्रभावित था। वह विदेशी का सिम का उपयोग करता था और सीरिया पैसे भी पहुंचता था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मुर्तजा ने बीते डेढ़ वर्षों में तक़रीबन 8 लाख रुपए नेपाल के बैंकों के जरिए इस्लामिक आतंकवादी संगठन ISIS का गढ़ कहे जाने वाले सीरिया में पहुंचाए थे। इसकी शुरुआत उसने 2012 से 2015 के बीच की थी। इस दौरान वह BTech कर रहा था। पढ़ाई के उसके संपर्क ISIS जैसे कुख्यात आतंकी संगठनों से हुआ। उसने 29 डॉलर (करीब 2200 रुपए) में एक इंटरनेशनल सिम भी खरीदी थी। इसी सिम के माध्यम से वह सीरिया, ISIS और मुस्लिम कट्टरपंथियों के भड़काऊ भाषण का वीडियो देखा करता था।

मुर्तजा के बैंक खाते में लगभग 20 लाख रुपए मिले हैं। पुलिस ने उसके एक टेलीग्राम चैनल का भी पता लगाया है, जिसकी तफ्तीश की जा रही है। पूछताछ के आधार पर ATS ने कानपुर, नोएडा, गोरखपुर, लखनऊ, संभल, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज और दिल्ली में दबिश दी है। छापेमारी के बाद 10 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए हैं, जिनमें सहारनपुर का निवासी एक मौलाना भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, ATS ने मुर्तजा का पासपोर्ट बरामद किया है। यह पासपोर्ट मुंबई के एक एड्रेस पर बना हुआ है। मुर्तजा 6 महीने पहले ही दुबई की यात्रा कर के लौटा था। इसी के साथ अब्बासी एक कट्टरपंथी विचारधारा का व्हाट्सएप ग्रुप भी चलाता था। उस ग्रुप में भारत के कई हिस्सों के साथ ही नेपाल तक के लोग भी जुड़े हुए हैं। इस ग्रुप में जुड़े लोगों और उनकी गतिविधियों की जानकारी एकत्रित की जा रही है। इसी के साथ पुलिस की टीमें गुजरात के जामनगर और मुंबई भी भेजी गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, मुर्तजा अब्बासी ने भारत-नेपाल बॉर्डर की एक दुकान से 2 बाँके और चाकू खरीदा था। इसके वह बस पकड़कर गोरखपुर आया और मंदिर में घुसकर पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। अब्बासी के लैपटॉप में सीरिया से संबंधित कुछ वीडियो मिले हैं। अब्बासी के अंदर सीरिया की लड़ाई में शामिल न होने का दुःख भी था। अब्बासी के देवबंद कनेक्शन की भी जांच हो रही है।

अखिलेश यादव ने किया मुर्तज़ा अब्बासी का बचाव :-

बता दें कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव का कहना है कि भाजपा इस मामले को ज्यादा खींच रही है बुधवार को अखिलेश यादव ने हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी की दिमागी हालत पर कहा कि आरोपी की मनोवैज्ञानिक समस्याओं और उसकी बीमारी पर ध्यान दिया जाना चाहिए

अब भारत में ही निर्मित किए जाएंगे 300 हथियार और रक्षा उपकरण, राजनाथ सिंह जारी करेंगे तीसरी सूची

समय से एक दिन पहले ही ख़त्म हो गया संसद का बजट सत्र, लोकसभा में 129 फीसद हुआ काम

'कोरोना से मरने वालों को मिले एक करोड़ मुआवज़ा..', याचिका देख सन्न रह गई दिल्ली हाई कोर्ट, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -