अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया गिरफ्तार
अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली : 3600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे वाले मामले में वांछित यूरोपीय बिचौलिए कार्लोस गेरोसा को इटली में गिरफ्तार कर लिया. ईडी की अपील पर इंटरपोल ने नोटिस जारी किया था. इसके बाद यह महत्वपूर्ण गिरफ्तारी हुई है. अब भारत प्रत्यर्पण के प्रयास शुरू कर गेरोसा को भारत लाएगा.

बता दें कि ईडी के लिए यह अहम गिरफ्तारी है.जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गेरोसा को स्विट्जरलैंड से इटली आते हुए गिरफ्तार किया गया. इंटरपोल ने भारतीय जांच एजेंसी को इसकी जानकारी दी. सीबीआई और ईडी की एक संयुक्त टीम इस मामले की जांच कर रही है. दरअसल अगस्ता वेस्टलैंड मामले में तीन बिचौलियों में से कार्लोस गेरोसा एक है. सीबीआई और ईडी को गेरोसा से पूछताछ करना और उसका बयान लेना बेहद जरूरी है.

उल्लेखनीय है कि इटली के हेलिकॉप्टरों का सौदा कराने के लिए पहले सेना के मानकों को घटाया गया और फिर उसे खरीदा गया. तीन बिचौलियों ने भारतीय वायुसेना के लोगों को प्रभावित कर सैन्य हेलिकॉप्टर उ़़डाने की ऊपरी सीमा में बदलाव किए गए. वर्ष 2005 में उड़ान भरने की ऊपरी सीमा 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दी गई. इसी के बाद वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद में अगस्ता वेस्टलैंड का नाम शामिल किया गया. इस काम के लिए रिश्वत की मोटी रकम भी दी गई. सीबीआई और ईडी इसी मामले की जाँच कर रही है.

यह भी देखें

इस ब्रिटिश अभिनेता को मिली इटली की नागरिकता

इस Italian एक्ट्रेस की हॉट अदाएं देखकर आप भी हो जायेंगे मदहोश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -