अगस्त क्रांति दिवस: आज ही शुरू हुआ था भारत छोड़ो आंदोलन
अगस्त क्रांति दिवस: आज ही शुरू हुआ था भारत छोड़ो आंदोलन
Share:

नई दिल्ली। आज 76वा अगस्त क्रांति दिवस है। भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और क्रांतिकारी अरूणा आसफ अली ने सन 1942 में आज ही के दिन भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। इस आंदोलन को अगस्त क्रांति के नाम से भी जाना जाता है और 1942 से हर साल 9 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया इस आंदोलन का मुख्य मकसद अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर करना था। इस आंदोलन का मुख्य नारा 'भारत छोड़ो' था जिसे युसूफ मेहर अली ने दिया था। 

जेट एयरवेज दे रही है इंडिपेंडेंस डे ऑफर, मिलेगी इतनी छूट


 
अगस्त क्रांति दिवस की 76वी वर्षगाठ के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने ट्वीट कर इस दिन को याद किया है। पीएम मोदी ने इस आंदोलन में हिस्सा लेने वाले पुरुषो और महिलाओं को याद करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने इस आंदोलन से जुड़े कुछ दस्तावेज साझा करते हुए लिखा है कि "आंदोलन के जरिए महात्मा गांधी साम्राज्यवादी शासन की नींव हिला सके और इससे भारत की आजादी की लड़ाई को और बल मिला था।"

साबुन, फेस क्रीम और बॉर्नविटा के विज्ञापन कर चुकें हैं रवींद्रनाथ टैगोर

आपको बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध में भारत का समर्थन लेने के बाद भी जब अंग्रेजों ने भारत नहीं छोड़ा था तब महात्मा गाँधी ने अपने समर्थकों के साथ 'अंग्रेजों भारत छोड़ो ' के नारे लगाने शुरू कर दिए थे। इससे गुस्साएं अंग्रेजों ने गाँधी सहित कई नेताओं को जेल में डाल दिया था। हालांकि अंग्रेज क्रांतिकारी अरूणा आसफ अली को पकड़ नहीं पाए और उन्होंने 9 अगस्त, 1942 को मुंबई के गोवालिया टैंक मैदान में तिरंगा फहराकर ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ शुरू कर दिया था। 

स्वतंत्रता दिवस 2018 : आजादी के जश्न के समय कहां गायब थे बापू

बॉलीवुड की यह फ़िल्में दिल में जगाती है देशभक्ति

15 अगस्त पर आने के लिए मोदी ने अफसरों को दिए कड़े निर्देश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -