इस साल कम लागत में बम्पर कृषि उत्पादन की उम्मीद, ये है कारण
इस साल कम लागत में बम्पर कृषि उत्पादन की उम्मीद, ये है कारण
Share:

नई दिल्लीः देश में इस साल मानसून में जबरदस्त बारिश हुई है। मानसून इस बार देश में लेट तक सक्रिय रही है। इसके कारण मिट्टी में जहां पर्याप्त नमी है वहीं तापमान तेजी घटा है। रबी सीजन की फसलों की बोआई के लिए यही समय सबसे मुफीद है। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि इस समय बोआई करने से जहां लागत में कमी आयेगी, वहीं उत्पादकता में एक फीसद भी अधिक की वृद्धि हो सकती है। केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों को इस बाबत पत्र लिखकर बोआई के लिए किसानों को हर संभव मदद मुहैया कराने को कहा है।

इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर) के उप महानिदेशक (क्राप साइंस) डाक्टर एके सिंह का कहना है 'जलवायु का यह रुख गेहूं समेत अन्य सभी फसलों की बोआई के लिए बहुत ही अनुकूल है। इस समय बोई जाने वाली फसलों की उत्पादकता में जहां एक फीसद से अधिक की वृद्धि हो सकती है, वहीं लागत में कमी भी आएगी।' एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रबी सीजन में आमतौर पर गेहूं की बोआई से पहले खेत की नमी के लिए उसे भरना पड़ता है। लेकिन इस बार हालात गेहूं की बोआई के पूरी तरह अनुकूल है।

अक्तूबर के पहले सप्ताह तक हुई बारिश के चलते मिट्टी में पर्याप्त नमी हो गई है, जिससे पलेवा यानी खेत भरने की जरूर नहीं पड़ेगी। 15 अक्तूबर से महीने के आखिर तक की जाने फसलों की बोआई से उत्पादकता में एक फीसद से अधिक की वृद्धि तय है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर मौसम के इस अनुकूल मिजाज का फायदा उठाने को कहा है। रबी फसलों की बोआई के लिए जरूरी इनपुट मुहैया कराने की बात कही है, ताकि किसान बोआई की शुरुआत कर सके।

उत्तर प्रदेश: घाघरा नदी में पलटी नाव, 18 यात्री थे सवार

उन्नाव रेप कांडः सीबीआई ने दायर की चार्जशीट, विधायक को बताया आपराधिक साजिश का आरोपी

अखिलेश यादव का योगी सरकार पर बड़ा हमला, लगाया यह गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -