भारत में सूरजमुखी के उत्पादन को बढ़ावा देगा कृषि मंत्रालय
भारत में सूरजमुखी के उत्पादन को बढ़ावा देगा कृषि मंत्रालय
Share:

नई दिल्ली: कृषि मंत्रालय में गुरुवार को आयोजित एक बैठक में सूरजमुखी के उत्पादन को बढ़ाने और दलहन, तिलहन और राष्ट्रीय तेल पाम मिशन की तर्ज पर अपने क्षेत्र का विस्तार करने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने का निर्णय लिया गया।

आज की बैठक के दौरान, मंत्रालय ने यूक्रेन-रूस संघर्ष से प्रेरित वैश्विक बाजार की अनिश्चितता के बीच राज्य सरकारों और क्षेत्र विशेषज्ञों के साथ गहन चर्चा की।

सूरजमुखी एक महत्वपूर्ण तिलहन फसल है जो ज्यादातर कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में उगाई जाती है। पैनल ने बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ जैसे क्षेत्रों में सूरजमुखी के बढ़ने की संभावनाओं को भी देखा।

"भारत में, देश भर में सूरजमुखी की खेती और उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाता है। राज्यों और विशेषज्ञों के विचारों की जांच के बाद इस संबंध में एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी.' केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, सूरजमुखी को समन्वित तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा, जिस तरह से देश में दलहन-तिलहन और राष्ट्रीय आयल पाम मिशन की शुरुआत की गई है. तोमर ने कहा कि रोडमैप एक उपसमिति द्वारा विकसित किया जाएगा जिसमें सभी संबंधित राज्य सरकारों और हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

आज ही के दिन भाषा के आधार पर हुई थी ओडिशा की स्थापना

जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा! 300 फीट गहरी खाई में गिरी गाड़ी, कई लोगों की मौत

पुरानी होने के बाद भी इन कारों में मिल रहा है शानदार माइलेज

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -