कृषि मंत्रालय 25 से 30 अप्रैल तक किसानों के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान का आयोजन करेगा
कृषि मंत्रालय 25 से 30 अप्रैल तक किसानों के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान का आयोजन करेगा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्रालय आजादी के बाद से कृषि क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों को उजागर करने और किसानों के लाभ के लिए केंद्र द्वारा प्रशासित कई कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आज से शनिवार (30 अप्रैल) तक क्षेत्रीय स्तर पर एक सप्ताह का राष्ट्रव्यापी अभियान आयोजित करेगा

एक आधिकारिक घोषणा के अनुसार, अभियान 'किसान भागीदारी, प्राथमिक हमारी' अन्य मंत्रालयों और सरकारी विभागों के सहयोग से सरकार के 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा। 25 अप्रैल से शुरू होने वाले इस अभियान के तहत प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) में प्राकृतिक खेती पर किसानों के मेलों और फील्ड प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी फसल बीमा सत्र की शुरुआत करेंगे। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से, कृषि पारिस्थितिक और पशुधन प्रथाओं पर चर्चा करेगा।

वाणिज्य मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पर एक वेबिनार की मेजबानी करेंगे। 75 चुनिंदा किसानों और उद्यमियों के साथ एक राष्ट्रीय भारत सम्मेलन भी होगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा अभियान के दौरान विभिन्न विभागों की योजनाओं के बारे में ओडीओपी-आधारित कार्यशालाएं, वेबिनार और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

देश भर में एक करोड़ से अधिक किसानों और हितधारकों के ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों अभियान में भाग लेने की उम्मीद है।

मुंबई का IPL अभियान ख़त्म ! लगातार 8वीं हार के बाद बेहद गुस्से में दिखे कप्तान रोहित शर्मा

जानिए आज क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

बाइक चलाना हुआ मुश्किल, 1 ही दिन में हुए 2 हादसे, हुई लोगों की मौत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -