महंगा होगा आलू-टमाटर, कृषि मंत्रालय के अनुमान ने बढ़ाई आम आदमी की टेंशन
महंगा होगा आलू-टमाटर, कृषि मंत्रालय के अनुमान ने बढ़ाई आम आदमी की टेंशन
Share:

नई दिल्ली: सब्जियों के मामले में आलू, टमाटर और प्याज को रसोई की सर्वाधिक ज़रुरी वस्तुओं में गिना जाता है. इनकी कीमतों में थोड़ा भी बदलाव होते ही हर किसी का रसोई का बजट भी गड़बड़ा जाता है. इस साल वैसे तो महंगाई से लोग काफी समय से परेशान हैं, किन्तु अब महंगाई की अगली किश्त टमाटर और आलू को महंगा करने की आशंका बढ़ा रही है. इसका कारण है कि इस साल टमाटर का उत्पादन 4 फीसदी और आलू का उत्पादन 5 फीसद घटने का अनुमान कृषि मंत्रालय ने जताया है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस बार टमाटर के उत्पादन में कृषि मंत्रालय ने 4 फीसदी की कमी का अनुमान जाहिर किया है. कृषि मंत्रालय के अनुसार, इस साल टमाटर का उत्पादन 2 करोड़ 3.3 लाख टन रह सकता है, जबकि गत वर्ष टमाटर का कुल उत्पादन 2 करोड़ 11.8 लाख टन था. ये अनुमान कृषि मंत्रालय की ओर से बागवानी फसलों के उत्पादन को लेकर जारी किए गए पूर्वानुमान के बाद सामने आया है. वैसे टमाटर की महंगाई से लोग पहले ही परेशान हैं. इस साल दिवाली के 3-4 दिन पहले से ही टमाटर के भाव बढ़ने लगे थे और अभी भी ये 80 रुपए प्रति किलो से अधिक भाव पर बिक रहे हैं. त्योहारों के अतिरिक्त अक्टूबर की शुरुआत में हुई बारिश से टमाटर की फसल को नुकसान होने के अलावा इनकी सप्लाई घटने से कीमत में ये वृद्धि हुई है.

कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, आलू का उत्पादन 2021-22 में 5 फीसद की गिरावट के साथ 5 करोड़ 33.9 लाख टन रहने की संभावना है. जबकि, गत वर्ष इसका उत्पादन 5 करोड़ 61.7 लाख टन हुआ था. इस साल प्याज के उत्पादन में भारी वृद्धि देखने को मिली है. इस साल प्याज का उत्पादन 3 करोड़ 12.7 लाख टन रहने की संभावना है, जबकि गत वर्ष प्याज का 2 करोड़ 66.4 लाख टन उत्पादन हुआ था.

Twitter के नए 'बॉस' बने एलन मस्क, CEO पराग अग्रवाल को नौकरी से निकाला, ऑफिस से भी बाहर किया

बिक गया बादशाह मसाला ! इस FMCG कंपनी ने अब मसाला मार्केट में रखा कदम

दिवाली के बाद 'रुपए' में आया जबरदस्त उछाल, डॉलर के मुकाबले हुआ इतना मजबूत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -