कृषि मंत्री तोमर ने कृषि क्षेत्र के लिए दो नए पोर्टलों का अनावरण किया
कृषि मंत्री तोमर ने कृषि क्षेत्र के लिए दो नए पोर्टलों का अनावरण किया
Share:

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को दो नए पोर्टलों का अनावरण किया, जिनमें से एक कीटनाशक पंजीकरण के लिए है। एक अन्य पोर्टल कृषि उत्पादों और संयंत्र आयात और निर्यात से जुड़े दस्तावेजों के लिए है।

पूसा परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में, मंत्री ने व्यापार करने की सुविधा में सुधार करने के लक्ष्य के साथ दो पोर्टलों, CROP (कीटनाशकों का व्यापक पंजीकरण) और PQMS (प्लांट क्वारंटाइन मैनेजमेंट सिस्टम) का शुभारंभ किया। तोमर ने समारोह में कहा कि निर्यात-आयात के लिए कीटनाशकों के लिए पंजीकरण और कागजी कार्रवाई प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने के लिए दो नए पोर्टल पेश किए गए थे।  उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रशासन यदि आवश्यक हो तो सिस्टम समायोजन करने के लिए समर्पित है।

तोमर ने भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र के महत्व और इसे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश न केवल खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है, बल्कि इसके पास अधिशेष स्टॉक भी है, जिसका श्रेय वह किसानों के प्रयासों, कृषि वैज्ञानिकों के अनुसंधान और सरकार की किसान-अनुकूल नीतियों को देते हैं।

कोविड-19 महामारी के बावजूद, मंत्री ने दावा किया कि देश के खाद्यान्न उत्पादन और सरकारी खरीद संचालन अप्रभावित थे। भारत को और भी मजबूत बनाने के लिए, उन्होंने सरकारी नीतियों, अनुसंधान पहलों, गुणवत्ता, पारदर्शिता और व्यापार करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित करने के माध्यम से कृषि क्षेत्र को विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने सुधारों को लागू करने, कृषि क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने और एक मजबूत कृषि विपणन प्रणाली के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई पहल की हैं। कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि दो नए पोर्टल व्यवसाय करना आसान बनाने और सिस्टम को स्पष्ट, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए बनाए गए हैं।

जहांगीरपुरी हिंसा में घायल हुए SI मेदालाल से मिले कमिश्नर राकेश अस्थाना, असलम ने मारी थी गोली

'मेरी गर्दन पर तलवार मारी..', जहांगीरपुरी हिंसा में घायल शख्स ने बताया- हमलावर बंगाली मुस्लिम थे

कर्नाटक में भी हनुमान जयंती के दिन भड़की थी हिंसा, 100 आरोपी गिरफ्तार, CM बोम्मई ने दी चेतावनी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -