अब गाँव-गाँव में रोज़गार देगी मोदी सरकार, कृषि को बढ़ावा देने के लिए बनाया ये प्लान
अब गाँव-गाँव में रोज़गार देगी मोदी सरकार, कृषि को बढ़ावा देने के लिए बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से सरकार का ध्यान अब गांवों में ही रोजगार दे देने पर केंद्रित है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंत्रालय को आदेश दिया है 1 लाख से ज्यादा गांवों में ऑर्गेनिक फसल उगाने को लेकर जागरूकता मिशन मोड में मुहीम चलाई जाए। इन गांवों में मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी करने पर सबसे अधिक जोर दिया जाए। 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि हर खेत की मिट्टी की हेल्थ का रिकॉर्ड हो, कोई भी खेत न छूटे। इसके लिए गांवों में 3000 मिट्टी प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी। मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने के लिए कृषि की पढ़ाई कर रहे युवाओं, स्वयं सहायता समूहों, को-ऑपरेटिव्स को प्राथमिकता दी जाएगी। 

उन्होंने बताया कि एक मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने का मतलब है कम से कम 3 लोगों को काम मिलना। यानी तक़रीबन 9000 लोगों को गांवों में ही रोजगार दिया जाएगा।  इस सम्बन्ध में कृषि मंत्रालय में हाल ही में एक अहम बैठक हुई है। जिसमें कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा कृषि राज्य मंत्री पुरषोत्तम रूपाला, कैलाश चौधरी और मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल उपस्थित थे। इस बैठक में कृषि के अन्य मुद्दों को लेकर भी चर्चा हुई।

लॉकडाउन में दम तोड़ता बनारस का पान कारोबार, अब तक झेल चुका करोड़ों का नुकसान

देश के दो सबसे बड़े बैंकों ने ग्राहकों को दिया झटका, FD पर घटाई ब्याज दर

आखिर क्यों 'पीएफ' की रकम मिलने में हो सकता है विलंब ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -