अग्निवीरों को BSF भर्ती में मिला आरक्षण, उम्र में भी छूट - केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

अग्निवीरों को BSF भर्ती में मिला आरक्षण, उम्र में भी छूट - केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) की बहाली में अग्निवीरों के लिए 10 फीसद सीटें आरक्षित करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही, सरकार ने अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट देने की बात कही है। हालांकि, इसके लिए पहले यह देखा जाएगा कि वह पहले बैच के हिस्सा हैं या नहीं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार (9 मार्च) को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए इसका ऐलान किया है। 

रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय ने कहा है कि अग्निवीरों के पहले बैच के 25 फीसद अभ्यर्थियों को सेना में सीधे स्थाई नौकरी प्रदान की जाएगी। बाकी 75 फीसद युवाओं को विभिन्न सुरक्षाबलों में वरीयता दी जा जाएगी।  केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, अग्निवीरों के पहले बैच के युवाओं को अधिकतम उम्र की सीमा में पांच साल की रियायत दी जाएगी। वहीं, इसके बाद के बैच के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। इसके अलावा फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट में भी इन्हें छूट देने का ऐलान किया गया है। 

आपको बता दें कि फिलहाल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स (CAPF) में बहाली की आयु सीमा 19-23 वर्ष है। वहीं, अग्निवीर इसके लिए 26 साल तक आवेदन कर सकते हैं। गृह मंत्रालय की घोषणा के मुताबिक, अग्निवीरों का पहला बैच 28 वर्ष की आयु तक CAPF और असम राइफल्स में 10 फीसद नौकरी कोटा का लाभ ले सकता है।

'हम शिक्षा की राजनीति करते हैं और भाजपा जेल भेजने की..' जेल से सिसोदिया की चिट्ठी के मायने क्या ?

बंगाल: हर दिन दम तोड़ रहे मासूम, अब तक 128 बच्चों की गई जान, ममता सरकार को नहीं मिल रहा समाधान !

शराब घोटाला: ED ने मनीष सिसोदिया की 10 दिन की रिमांड मांगी, 2 बजे कोर्ट में सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -