उम्र एक मात्र संख्या है... इस 105 साल की वृद्ध महिला ने सबके उड़ाए होश

यूं ही नहीं कहते कि आयु तो सिर्फ एक संख्या है और सपने पूरा करने के लिए कोई आयु नहीं होती है। राष्ट्रीय ओपन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप (एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित) में कुछ ऐसा ही देखने के लिए मिला है। 105 साल की रामबाई ने आयु का शतक पूरा करने के बावजूद अपने सपनों को जी रही हैं और उन्होंने 100 मीटर में नया रिकॉर्ड भी बना चुके है।

उनका कहना है कि, 'यह एक अच्छा एहसास है और मैं फिर से दौड़ना चाहती हूं।' 105 वसंत देखने के बावजूद जिंदगी को एंजॉय कर रहीं इस परदादी उड़न परी ने 2 गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर लिया है। 15 जून को 100 मीटर और रविवार को 200 मीटर का गोल्ड अपने नाम कर लिया है। उनका अगला लक्ष्य इंटरनेशनल  टूर्नामेंट में भाग लिया है। वह पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बारें में भी सोच रही है। यह पूछे जाने पर कि वह बहुत कम उम्र में क्यों नहीं दौड़ीं तो हरियाणा की सेंचुरियन ने हंसते हुए बोला है, 'मैं दौड़ने के लिए तैयार थी लेकिन किसी ने मुझे मौका अब तक नहीं मिला है।'

 

रामबाई ने तोड़ा मान कौर का रिकॉर्ड: इस आयु में तमाम लोगों के लिए प्रेरणा बनीं रामबाई, जिनका जन्म 1 जनवरी, 1917 को हुआ था, वडोदरा में अकेली दौड़ीं, क्योंकि प्रतियोगिता में 85 से ऊपर का कोई प्रतियोगी नहीं थी। उन्होंने सैकड़ों दर्शकों के जयकार के मध्य 100 मीटर की दौड़ पूरी की। वह विश्व मास्टर्स में 100 मीटर की उम्र में गोल्ड मेडल प्रसिद्ध हो गई। उन्होंने 45.40 सेकंड में रेस पूरी करते हुए नेशनल रिकॉर्ड कायम किया। जिसके पूर्व पहले यह रिकॉर्ड मान कौर के नाम था, जिन्होंने 74 सेकंड में रेस पूरी  कर ली थी।

रामबाई रेस पूरी करते ही स्टार बन गईं और अन्य प्रतियोगियों के साथ सेल्फी और फोटोज खिंचवाने में बिजी है। वडोदरा में प्रतिस्पर्धा और पदक जीतने वाली रामबाई की पोती शर्मिला सांगवान ने बोला है कि, 'मैं RT-PCR परीक्षण के बाद वडोदरा पहुंचने से पहले 13 जून को उसे दिल्ली ले गई। हम अब घर लौट रहे हैं। मैं नानी को उनके गांव कदमा छोड़ दूंगी, जो चरखी दादरी जिले में दिल्ली से लगभग 150 किमी दूर है।

मूसेवाला हत्याकांड में दो शार्प शूटर गिरफ्तार, बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक भी बरामद

नींबू पानी बेचकर करोड़पति बन गई ये 11 वर्षीय लड़की, जानिए कैसे?

गांधीनगर: PM मोदी की मां के नाम से नहीं होगी सड़क, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -