दूरसंचार कंपनियां नहीं कर सकेंगी सिम कार्ड सत्यापन में आधार का प्रयोग
दूरसंचार कंपनियां नहीं कर सकेंगी सिम कार्ड सत्यापन में आधार का प्रयोग
Share:

नई दिल्ली: भारत में इस समय आधारकार्ड को लेकर व्यापक रूप से जानकारी दी रही है और आधार कार्ड का उपयोग वर्तमान में ज्यादा हो रहा है। हाल में आई सूचना के अनुसार बता दें कि दूरसंचार कंपनियां अब आधार के बायोमेट्रिक के जरिए मोबाइल ग्राहकों का सत्यापन नहीं कर पाएंगी। जी हां दूरसंचार विभाग ने सभी कंपनियों के लिए इस प्रक्रिया को बंद करने को 5 नवंबर तक का समय दिया था जो निकल गया है। 

3.35 लाख दीयों के साथ आज अयोध्या में मनेगा दिवाली का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

यहां बता दें कि देश में जितनी भी सिम कंपनियां हैं वे सिम कार्ड को आधार से लिंक कराकर ही उन्हें एक्टीवेट करती हैं। इसके अलावा कंपनियों ने समय बढ़ाने की मांग की थी जिसे विभाग ने ठुकरा दिया है। अब उन्हें डिजिटल तरीके और विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा बिना बायोमेट्रिक के क्यूआर कोड और इंक्रिप्टेड आधार फाइल से सत्यापन करना होगा। बता दें कि अभी तक ग्राहकों को सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक के साथ क्यूआर कोड का सत्यापन कराना होता था।

दिवाली के एक दिन पहले सरकार ने इतने ज्यादा कम किए पेट्रोल-डीजल के भाव

 

गौरतलब है कि देश में आधार कार्ड के चलन से प्राय: सभी कार्य इसी के माध्यम से हो रहे हैं। आधारकार्ड के बिना आम आदमी को किसी भी योजना का लाभ भी प्राप्त नहीं हो सकता। इसके अलावा सरकार द्वारा आधार कार्ड का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं से भी जोड़ दिया गया है। वहीं दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दूरसंचार कंपनियों की ओर से आधार बायोमैट्रिक के प्रयोग से सिम मुहैया कराने की अवधि को 15 दिन बढ़ाने को कहा गया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा आए फैसले के अनुसार विभाग इस तिथि को बढ़ाने को राजी नहीं हुआ है। 


खबरें और भी 

कश्मीर में मौसम की मार, सेब किसानों को 500 करोड़ का नुकसान

अचानक सरकारी कर्मचारियों के खाते में आ गया डबल वेतन, फिर हुआ कुछ ऐसा...

भारत चीन सीमा पर जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे सेना प्रमुख बिपिन रावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -