अफगानिस्तान के लोगों पर आया एक और संकट, भूकंप के झटकों से थर्राया इलाका
अफगानिस्तान के लोगों पर आया एक और संकट, भूकंप के झटकों से थर्राया इलाका
Share:

मंगलवार यानी आज प्रातः 6.08 बजे अफगानिस्तान के फैजाबाद से 83 किलोमीटर दक्षिण में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अफगानिस्तान के फैजाबाद में आए भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई। भूकंप के इन झटकों से फिलहाल किसी प्रकार की जान माल की हानि की जानकारी सामने नहीं आई है।

वही इससे पूर्व शनिवार को हैती में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस झटके की वजह से कम से कम 1,297 लोगों की मौत हो गयी। हैती में शनिवार को 7.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हैती की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के डायरेक्टर जैरी चांडलर ने बताया कि सबसे अधिक व्यक्ति देश के दक्षिण में हताहत हुए हैं। शनिवार को भूकंप आने से कई शहर पूर्ण रूप से नष्ट हो चुके हैं तथा भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है।

वही पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है तथा भूमि के नीचे कई प्रकार की प्लेट होती है। ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, किन्तु कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिसके कारण भूकंप आता है। कई बार इससे अधिक कंपन हो जाता है तथा इसकी तीव्रता बढ़ जाती है। भारत में धरती के अंदर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन निर्धारित किए गए हैं तथा कुछ स्थान पर यह अधिक होती है तो कुछ जगह कम। इन संभावनाओं के आधार पर भारत को 5 जोन बांटा गया है, जो बताता है कि भारत में कहां सबसे अधिक भूकंप आने का संकट रहता है। 

ऐश्वर्या राय से लेकर शाहरुख खान तक की फिल्म में नजर आ चुकी है तारक मेहता... शो की दया भाभी

साउथ फिल्मों की इस फिल्म से चमकी थी निधि अग्रवाल की किस्मत

अब 'सपा' भी तालिबान के समर्थन में ! सांसद शफीकुर्रहमान का बयान पढ़कर आपको गुस्सा आ सकता है..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -