जम्मू कश्मीर के विभाजन के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार, ये है प्लान
जम्मू कश्मीर के विभाजन के बाद अब दो केंद्र शासित प्रदेशों का विलय करेगी मोदी सरकार, ये है प्लान
Share:

दमन: जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार दो केंद्र शासित प्रदेशों दमन एंड दीव और दादर एंड नागर हवेली को मिलाकर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाने पर विचार कर रही है. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने शुक्रवार को संसद के निचले सदन में कहा है कि इस संबंध में अगले हफ्ते एक बिल संसद में पेश किया जाएगा. 

अर्जुन मेघवाल ने कहा कि दादरा एंड नागर हवेली और दमन एंड दीव (मर्जर ऑफ यूनियन टेरिटेरीज) बिल 2019 अगले सप्ताह के लिए प्रस्तावित सरकारी कामकाज का हिस्सा है. अधिकारियों का कहना है कि गुजरात के पास पश्चिमी तट पर स्थित इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के आपस में विलय से अच्छा प्रशासन मिल सकेगा और कार्यों का दोहराव पर अंकुश लग सकेगा. दादरा एंड नागर हवेली में एक, जबकि दमन एंड दीव के अंतर्गत 2 जिले आते हैं.

मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के अपने सचिवालय हैं और अलग-अलग बजट. मात्र एक जिले वाले दादरा और नागर हवेली और दो जिलों वाले दमन दीव का विलय होने से प्रशासनिक खर्चों में भी कमी आने की उम्मीद जाहिर की जा रही है. पुनर्गठित केंद्र शासित प्रदेश को दादरा नागर हवेली, दमन और दीव नाम दिए जाने और दमन और दीव को इसका मुख्यालय बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है.

अजित पवार पर एनसीपी नेता नवाब मलिक का हमला, कहा- राज्यपाल को दिखाई विधायकों की अटेंडेंस शीट

देवेंद्र फडणवीस व अजित पवार को मिल रही चोतरफा बधाई, अब सीएम योगी ने किया ट्वीट

भाजपा नेता चंद्रकांत पाटिल का बड़ा बयान, कहा- अब तो चुप बैठें संजय राउत, शिवसेना को बर्बाद कर दिया...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -