विस्फोट के बाद भी जारी रहेगी पाकिस्तान-जिम्बाब्वे वनडे सीरीज
विस्फोट के बाद भी जारी रहेगी पाकिस्तान-जिम्बाब्वे वनडे सीरीज
Share:

पाकिस्तान दौरे पर जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को गद्दाफी स्टेडियम में हुए मैच के दौरान स्टेडियम से बाहर हुए विस्फोट की पाकिस्तानी अधिकारियों ने आत्मघाती बम विस्फोट के रूप में पुष्टि की है। अधिकारियों के मुताबिक विस्फोट में एक उप निरीक्षक और एक नागरिक की मौत हो गई। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हालांकि श्रृंखला जारी रहने की घोषणा की है। दोनों देशों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा। समाचार पत्र 'डान' के अनुसार, पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री परवेज राशिद ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को स्टेडियम पर हमला करने की कोशिश को पुलिस अधिकारियों ने विफल कर दिया।

उन्होंने बताया कि कलमा चौक के करीब एक आत्मघाती हमलावर को विस्फोट से रोकने के प्रयास में पुलिसकर्मी की मौत हो गई। विस्फोट में छह लोग घायल हुए हैं। मंत्री ने इस घटना को प्रकाश में नहीं लाने के लिए पाकिस्तान ब्रॉडकॉस्टर एसोसिएशन की सराहना की, क्योंकि मैच के दौरान यह खबर फैलने से स्टेडियम में भगदड़ मच सकती थी, जहां 20,000 दर्शक मैच देखने आए थे। इससे पूर्व पाकिस्तानी मीडिया ने गद्दाफी स्टेडियम के पास विस्फोट की जानकारी दी थी, लेकिन बिजली ट्रांसफॉर्मर में विस्फोट के दावे के बाद इस खबर को ज्यादा तरजीह नहीं दी गई। बाद में प्रांतीय पुलिस महानिरीक्षक ने संवाददाताओं को बताया कि आत्मघाती हमलावर को रोकने के प्रयास में पुलिस उप-निरीक्षक अब्दुल मजीद और एक आम नागरिक रिजवान की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि बम विस्फोट एक रिक्शा में हुआ था और विस्फोट की जांच के लिए घटनास्थल से फॉरेंसिक नमूने जमा किए गए हैं। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में शुक्रवार को एक दिवसीय डे-नाइट मैच के दौरान स्टेडियम के बाहर रात नौ बजे विस्फोट हुआ था, लेकिन 50 ओवर का मैच बिना बाधा के पूरा हुआ और पाकिस्तान टीम विजेता रही। विस्फोट स्टेडियम में प्रवेश मार्ग के तीन स्तरीय सुरक्षा स्तर के सबसे बाहरी स्तर पर स्थित एक जांच चौकी के करीब हुआ जो स्टेडियम से 800 मीटर दूर है।

हालांकि विस्फोट की आवाज स्टेडियम के अंदर तक गई और मैच कवर कर रहे पत्रकारों के स्टैंड में भी सुनाई दी। विस्फोट के बाद अर्धसैनिक बलों ने पहले स्तर पर सुरक्षा बढ़ा दी और पूरे इलाके को घेर लिया। 30 मिनट के भीतर दो किलोमीटर के इलाके को घेर लिया गया और आम यातायात बंद कर दिया गया। शनिवार की सुबह तक पाकिस्तानी रेंजर्स और पुलिस ने कराची के विभिन्न इलाकों से 15 संदिग्ध लोगों को हिरसात में ले लिया है।

विस्फोट के बाद श्रृंखला के आगे जारी रहने पर संदेह उठने लगे थे, लेकिन वेबसाइट 'क्रिकइंफो डॉट कॉम' ने पीसीबी के प्रवक्ता के हवाले से कहा है, "विस्फोट मुख्य स्थल से काफी दूर हुआ और कुछ भी प्रभावित नहीं हुआ।" प्रवक्ता ने कहा, "दौरा निधार्रित कार्यक्रम के तहत ही होगा, और जिम्बाब्वे टीम शनिवार को तय कार्यक्रम के अनुसार ही चलेगी, हालांकि वे अभ्यास नहीं करेंगे। वे रविवार को श्रृंखला का आखिरी मैच खेलेंगे और सोमवार को तड़के वापस रवाना हो जाएंगे।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -